Lok Sabha Chunav: अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, किरण रिजिजू के सामने ये है चुनौती
Advertisement

Lok Sabha Chunav: अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, किरण रिजिजू के सामने ये है चुनौती

Kiren Rijiju News: बीजेपी ने अरुणाचल में पिछले चुनावों में दोनों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. रीजिजू ने 1,74,843 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी जबकि गाओ ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वांगमैन लोवांगचा को 68,189 मतों के अंतर से हराया था.

Lok Sabha Chunav: अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, किरण रिजिजू के सामने ये है चुनौती

Arunachal Pradesh Lok Sabha Elections: कांग्रेस की अरुणाचल प्रदेश इकाई के प्रमुख नबाम तुकी (Nabam Tuki) अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को चुनौती देंगे. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे. पूर्व मुख्यमंत्री तुकी अभी पापुमपारे जिले में सगली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं तथा वह लगातार छह बार से निर्वाचित होते रहे हैं. कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को तुकी के साथ ही अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष बोसीराम सिराम की उम्मीदवारी की घोषणा की. सिराम भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी तापिर गाओ के खिलाफ अरुणाचल पूर्व संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे.

तुकी को जीत का भरोसा

साल 2019 में रिजिजू से अरुणाचल पश्चिम सीट पर हारने वाले तुकी ने मतदाताओं के बीच बदलाव की बढ़ती इच्छा का हवाला देते हुए इस बार जीत का विश्वास जताया है. तुकी ने ये भी कहा, ‘लोग बदलाव चाहते हैं और रिजिजू के लिए जनता का नजरिया बदल रहा है. वह सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे हैं. मेरा ध्यान रोजगार सृजन पर केंद्रित रहेगा.’

बीजेपी ने पिछले चुनावों में दोनों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. रिजिजू ने 1,74,843 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी जबकि गाओ ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वांगमैन लोवांगचा को 68,189 मतों के अंतर से हराया था.

ये भी पढ़ें- शीला दीक्षित के घर संदूक भर-भरकर सबूत... मजबूरी में केजरीवाल का बचाव कर रहे राहुल और प्रियंका गांधी?

बीजेपी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में 41 सीटें, जनता दल (यूनाइटेड) ने सात, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (PPA) ने एक और दो सीटें निर्दलीयों ने जीती थी.

किरेन रिजिजू को जानिए

52 साल के किरेन रिजीजू नॉर्थ ईस्ट में पार्टी का जाना पहचाना चेहरा हैं. रिजीजू बौद्ध धर्म को मानते हैं. वो मोदी सरकार में पृथ्वी विज्ञान मंत्री हैं. 2024 के लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी ने उनपर भरोसा जताया है. वो 2 साल कानून मंत्री रह चुके हैं. पिछले साल रिजिजू सुप्रीम कोर्ट को लेकर की गई टिप्पणियों को लेकर सुर्खियों में थे जिसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था. अभी 20 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद रिजिजू को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

विधानसभा चुनाव के लिए दो जून और लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को मतगणना होगी. बीजेपी ने सभी 60 विधानसभा सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की है जबकि कांग्रेस ने 34 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने अभी तक 17 उम्मीदवारों की घोषणा की है.

Trending news