Loksabha Election: I.N.D.I.A में खत्म नहीं हो रही कलह, उधर NDA ने आंध्र में सेट कर लिया सीट शेयरिंग फॉर्मूला
Advertisement

Loksabha Election: I.N.D.I.A में खत्म नहीं हो रही कलह, उधर NDA ने आंध्र में सेट कर लिया सीट शेयरिंग फॉर्मूला

Andhra Pradesh Loksabha Election: दो दिनों की बातचीत के बाद टीडीपी और बीजेपी ने आखिरकार आंध्र प्रदेश में आगामी चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर डील लगभग क्लोज़ कर ली है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने शनिवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की.

Loksabha Election: I.N.D.I.A में खत्म नहीं हो रही कलह, उधर NDA ने आंध्र में सेट कर लिया सीट शेयरिंग फॉर्मूला

Andhra Pradesh Loksabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों की तैयारियां जोरों पर हैं. भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का फोकस उन राज्यों पर ज्यादा है जहां पार्टी अपनी पकड़ और मजबूत करना चाहती है. भाजपा इन जगहों पर क्षेत्रीय दलों को एनडीए में शामिल करने का काम जोरों पर कर रही है. ताजा उदाहरण आंध्र प्रदेश का है. यहां भाजपा ने टीडीपी और जनसेना से हाथ मिलाया है. सूत्रों की मानें तो तीन दलों में सीट शेयरिंग फॉर्मूला भी सेट हो चुका है.

आंध्र प्रदेश में सीट शेयरिंग फॉर्मूला सेट

दो दिनों की बातचीत के बाद टीडीपी और बीजेपी ने आखिरकार आंध्र प्रदेश में आगामी चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर डील लगभग क्लोज़ कर ली है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने शनिवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की. इस मुलाकात में टीडीपी-जन सेना-भाजपा गठबंधन को अंतिम रूप दिया गया.

भाजपा को मिलेगी 6 सीट?

सूत्रों ने बताया कि भाजपा की 6 लोकसभा सीटों की मांग को दोनों दलों ने मान लिया है. ये सीटें राजामुंदरी, नरसापुरम, अराकु, तिरुपति राजामपेट, विजाग और हिंदूपुर हैं. टीडीपी बीजेपी को 4 लोकसभा और 6 विधानसभा का ऑफर दे रही है. बीजेपी 6 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों की मांग कर रही है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि भाजपा उन सीटों को लेना चाहती है, जिस पर पार्टी ने 2014 में चुनाव लड़ा था.

भाजपा ने रखा था 10 सीटों का प्रस्ताव

इससे पहले गुरुवार को भाजपा ने 25 विधानसभा और 10 लोकसभा सीटों का प्रस्ताव रखा था. अमित शाह ने राज्य इकाई की लिस्ट नायडू और पवन से साझा की थी. भाजपा के प्रस्ताव पर नायडू ने स्पष्ट किया था कि भाजपा अगर अधिक सीटों पर चुनाव लड़ती है तो गठबंधन का उद्देश्य सफल नहीं हो पाएगा. क्योंकि इससे असंतोष की स्थिति पैदा हो सकती है और गठबंधन के तीनों दलों को एक साथ मिलने वाले वोट भी बिखर सकते हैं.

गुरुवार को बेनतीजा रही थी बैठक

गुरुवार रात हुई बैठक बेनतीजा रही थी. जिसके चलते नायडू और पवन को दिल्ली में ही रुकना पड़ा. जिसके बाद आज शनिवार को दोनों नेताओं की अमित शाह के साथ फिर बैठक हुई. सूत्रों ने बताया कि नायडू अपने गठबंधन सहयोगियों के लिए 30 एमएलए और 8 एमपी सीटों के प्रस्ताव पर बीजेपी आलाकमान को मनाने में कामयाब रहे है. शनिवार सुबह नायडू और पवन ने अमित शाह से दोबारा मुलाकात की और सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल किया.

कभी भी हो सकता है ऐलान

सूत्रों का दावा है कि टीडीपी के एनडीए में शामिल होने की औपचारिक घोषणा किसी भी समय हो सकती है. आंध्र प्रदेश में हुई डील के बारे में जेपी नड्डा कभी भी आधिकारिक बयान जारी कर सकते है. सूत्रों की मानें तो तीनों दलों के बीच हर पहलू पर समझौता हो चुका है. कुछ बदलाव के साथ भाजपा, आंध्र प्रदेश में सीट बंटवारे का ऐलान कभी भी कर सकती है.

Trending news