BJP से दूर होते ही इस पार्टी में 'खेला' शुरू, बगावत की गूंज 2024 के चुनाव में सुनाई देगी
Advertisement
trendingNow12032068

BJP से दूर होते ही इस पार्टी में 'खेला' शुरू, बगावत की गूंज 2024 के चुनाव में सुनाई देगी

BJP Mission South: दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में इन दिनों सियासी उलटफेर देखने को मिल रहा है. सत्ता में डीएमके है लेकिन मुख्य विपक्षी दल एआईएडीएमके में दो गुट बन गए हैं. एक गुट बीजेपी के समर्थन में है. इस बगावत का पार्टी को 2024 के लोकसभा चुनाव में फायदा हो सकता है. 

BJP से दूर होते ही इस पार्टी में 'खेला' शुरू, बगावत की गूंज 2024 के चुनाव में सुनाई देगी

Aiadmk Panneerselvam BJP News: 2024 के लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत की सीटों पर फोकस कर रही बीजेपी के लिए शुभ संकेत हैं. सितंबर में एनडीए से संबंध तोड़ने का ऐलान कर चुकी तमिलनाडु की एक बड़ी पार्टी AIADMK में बगावत हो गई है. दरअसल, पार्टी यह कहकर गठबंधन से अलग हुई थी कि राज्य में बीजेपी का नेतृत्व उसके नेताओं को बदनाम कर रहा है. अब एआईएडीएमके के महासचिव पलानीस्वामी और निष्कासित नेता ओ. पन्नीरसेल्वम के बीच टकराव नए लेवल पर पहुंच गया है. सोशल मीडिया 'एक्स' पर खुद को पार्टी का कोऑर्डिनेटर बताने वाले पूर्व सीएम पन्नीरसेल्वम ने अगले चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ मजबूत करने के संकेत दे दिए हैं. 

पन्नीरसेल्वम ने कहा कि हमने एआईएडीएमके महासचिव ई. के. पलानीस्वामी की क्रूरता को रोकने के लिए क्रांतिकारी यात्रा शुरू की है. पन्नीरसेल्वम ने आरोप लगाया कि पलानीस्वामी ने एआईएडीएमके के नियमों का उल्लंघन किया है और पूर्व मुख्यमंत्री एवं पार्टी नेताओं एमजी रामचंद्रन और जयललिता द्वारा पार्टी कार्यकर्ताओं को दिए अधिकारों को नहीं माना. उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही समय बताएगा कि कौन जेल जाएगा. दरअसल, पन्नीरसेल्वम का कहना है कि दिवंगत पूर्व सीएम जयललिता स्थायी रूप से पार्टी महासचिव बनाई गई थीं, किसी को भी उस रूल को खत्म कर पोस्ट हड़पने का अधिकार नहीं है. वैसे, पार्टी का यह अंदरूनी विवाद 19 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के सामने सुनवाई के लिए भी आने वाला है. 

मोदी सरकार की जमकर तारीफ

तमिलनाडु के पूर्व सीएम पन्नीरसेल्वम ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक महान बनाने के साथ-साथ अग्रणी देश भी बनाया है. ऐसे सुशासन को जारी रखने के लिए हम उस आइडिया पर काम कर रहे हैं कि भाजपा 2024 में संसदीय चुनाव जीतेगी और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे. दिलचस्प बात यह है कि आमने सामने आए दोनों नेता पूर्व सीएम रह चुके हैं. एआईएडीएमके के महासचिव पलानीस्वामी ने कहा कि पन्नीरसेल्वम दावा करते हैं कि वह अम्मा (पूर्व सीएम जयललिता) के वफादार हैं लेकिन वह कहां से आए... उनका अचानक प्रमोशन हुआ था जबकि मैं शुरू से पार्टी में रहा हूं. 

राज्य में 39 लोकसभा सीटें

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं. 2019 में एआईडीएमके को एक सीट मिली थी. जीतने वाले रवींद्रनाथ कुमार पन्नीरसेल्वम के बेटे ही हैं. 2022 में एआईएडीएमके ने लोकसभा स्पीकर को सूचित किया कि रवींद्रनाथ कुमार अब पार्टी के प्रतिनिधि नहीं हैं। जी हां, तब रवींद्र को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. अब जिस तरह से पन्नीरसेल्वम भाजपा के लिए अपनी निष्ठा जाहिर कर रहे हैं, इससे साफ है कि तमिलनाडु में भगवा दल को अगले लोकसभा चुनाव में कुछ फायदा हो सकता है. 

कुछ दिन पहले पन्नीरसेल्वम ने कहा था कि पलानीस्वामी के साथ मिलकर फिर से काम करने की कोई संभावना नहीं है. मैंने कहा था कि हम मिलकर ही चुनाव जीत सकते हैं लेकिन वह नहीं सुन रहे हैं. आम चुनाव की घोषणा होने के बाद हम गठबंधन पर फैसला लेंगे. बीजेपी फिलहाल खामोश है. 

Trending news