Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए पूरी डिटेल | 04 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए पूरी डिटेल | 04 October 2022

Zee News Select | 04 October 2022: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. यूपी पुलिस में कांस्टेबल की 26000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए पूरी डिटेल | 04 October 2022

पहली बार में आई 147 रैंक तो दोबारा दिया एग्जाम और बनीं IAS, ऐसी है पूजा की स्टोरी | Click here to Read
मेहनत और हौसले से कोई भी पत्थर तोड़ सकता है. ऐसी ही कहानी है दिल्ली पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर रेखा गुप्ता की बेटी पूजा गुप्ता की, जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की. आईएएस ऑफिसर पूजा गुप्ता ने तीसरे एटेम्पट में यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी.

पहली बार फेसबुक पर हुई दोनों अफसरों की बात और पहुंच गई शादी तक, पढ़िए पूरी स्टोरी | Click here to Read
सोशल मीडिया पर पूजा सिंघल और उनके पति अभिषण झा को काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है. लोग उनकी लव स्टोरी के बारे में जानना चाहते हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि दोनों का प्यार कैसे परवान चढ़ा था. मीडिया में सामने आ रही खबरों के मुताबिक, झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और अभिषेक झा पहली बार फेसबुक पर ही मिले थे.

शूटिंग में 3 गोल्ड मेडल जीतने वाली IAS मेधा अपने पिता से प्रेरित होकर बनी थीं अफसर | Click here to Read
केरल की स्टेट शूटिंग चेंपियनशिप में खेलकर तीन गोल्ड़ मेडल जीतने के साथ केरल स्टेट का रिकॉर्ड ब्रेक भी उन्होंने किया. केरल कैडर के आईएएस पिता से प्रेरणा लेकर आईएएस अफसर बन गईं इस आईएएस अफसर के पति भी एक आईएएस अफसर है, यह भी एक इत्तेफाक है कि दोनो पति-पत्नी उत्तर प्रदेश कैडर और 2014 बैच के आईएएस अफसर है. मसूरी से लेकर उन्नाव तक का सफर एक साथ रहा. जी हां हम बात कर रहे है आईएएस अफसर मेधा रूपम की. 

ऐसे शुरू हुई थी IAS तुषार और IPS नवजोत की लव स्टोरी, यहां गए थे पहली बार डेट पर | Click here to Read
यूपीएससी का एग्जाम क्लीयर करने के बाद कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए LBSNAA में रखा जाता है. इस दौरान कई जोड़ियां भी बन जाती है जो आगे चलकर शादी तक पहुंचती हैं. आज हम आपको एक ऐसी IAS IPS की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि LBSNAA से शुरू नहीं हुई थी क्योंकि दोनों अधिकारी अलग अलग बैच के हैं. हम बात कर रहे हैं तुषार सिंग्ला और नवजोत सिमी की.

स्लम में अकेले रहीं, टूट जाती थीं शरीर की हड्डियां; अपने हौसले से उम्मूल बनीं IAS | Click here to Read
कहते हैं कि अगर इंसान के अंदर दृढ़ निश्चय हो और कुछ कर गुजरने का जब्बा हो तो सफलता उसके कदम चूमती है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है राजस्थान के पाली मारवाड़ में पैदा होने वाली उम्मुल खेर ने. उम्मुल खेर विकलांग पैदा हुईं, लेकिन उन्होंने विकलांगता को कभी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया. उन्होंने मन लगाकर पढ़ाई की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर दिखाया. उम्मुल खेर आज एक आईएएस अधिकारी  हैं.

12वीं में फेल हो गईं थीं अंजू शर्मा, फिर बनाई ऐसी स्ट्रेटजी की बन गईं आईएएस अफसर | Click here to Read
UPSC परीक्षा को पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि यह देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है. आज हम बात करेंगे आईएएस अधिकारी अंजू शर्मा की, जो 12वीं कक्षा में कुछ विषयों में फेल हो गई थीं, हालांकि 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास कर सफलता हासिल की. ​​उन्होंने असफलता को सफलता में बदल दिया.

IAS Tina Dabi के बाद अब आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख इन वजहों से रहती हैं सुर्खियों में | Click here to Read
सृष्टि जयंत देशमुख ने ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल की और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) यूपीएससी सीएसई 2018 में टॉपर महिला उम्मीदवार बन गईं. सृष्टि ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी. उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग के तीसरे साल में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने यूपीएससी और इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी साथ-साथ की.

UP Police में भर्ती के लिए कैंडिडेट्स योगी सरकार से कर रहे ये मांग, दिया यह तर्क | Click here to Read
यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. यूपी पुलिस में कांस्टेबल की 26000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों ने आयु सीमा में छूट की मांग तेज कर दी है. यूपी पुलिस 26000 कांस्टेबल भर्ती के लिए ओवरएज हो चुके युवा योगी सरकार से आयु सीमा में दो से चार साल छूट देने की मांग कर रहे हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news