IELTS क्यों है स्टूडेंट्स के लिए जरूरी? फर्स्ट अटेंप्ट में क्रेक करने के ये हैं 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow11985569

IELTS क्यों है स्टूडेंट्स के लिए जरूरी? फर्स्ट अटेंप्ट में क्रेक करने के ये हैं 5 टिप्स

IELTS Exam Tips: यह उन लोगों के लिए है जो अंग्रेजी बोलने वाली जगह पर पढ़ने या काम करने की प्लानिंग बनाते हैं. टेस्ट में सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलने के स्किल को शामिल किया गया है. 

IELTS क्यों है स्टूडेंट्स के लिए जरूरी? फर्स्ट अटेंप्ट में क्रेक करने के ये हैं 5 टिप्स

Time Management in IELTS: इंटरनेशनल इंग्लिश लेंगुएज टेस्टिंग सिस्टम (आईईएलटीएस) को माइग्रेशन, पढ़ाई और काम के लिए विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत अंग्रेजी भाषा दक्षता परीक्षा होने का गौरव प्राप्त है. इसे 140 से ज्यादा देशों में 11,500 से ज्यादा संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त है.

आईईएलटीएस परीक्षा यह मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन की गई है कि जो लोग अपनी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी नहीं बोलते हैं वे कितनी अच्छी तरह अंग्रेजी का उपयोग कर सकते हैं. 

यह उन लोगों के लिए है जो अंग्रेजी बोलने वाली जगह पर पढ़ने या काम करने की प्लानिंग बनाते हैं. टेस्ट में सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलने के स्किल को शामिल किया गया है. इसका टारगेट निष्पक्ष और भरोसेमंद होना है, जिसके परिणाम दो साल तक वैध रहेंगे. अपने पहले अटेंप्ट में आईईएलटीएस क्रैक करने के लिए लेंगुएज स्किल, प्रिपरेशन स्ट्रेटजी और टेस्ट लेने की टेक्निक के संयोजन की जरूरत होती है.

Understand the Test Format
सबसे पहले, आईईएलटीएस टेस्ट के लेआउट को समझें. इसमें चार पार्ट होते हैं: सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना. प्रत्येक सेक्शन की संरचना, सवाल के प्रकार और समय सीमा से परिचित रहें. इन डिटेल को जानने से आपको परीक्षा के दौरान अपना समय प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिलेगी.

Work on Time Management Skills
आईईएलटीएस परीक्षा के सभी सेक्शन में प्रभावी टाइम मैनेजमेंट जरूरी है. अपनी तैयारी के दौरान निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर सवालों का उत्तर देने की प्रक्टिस करें. पढ़ने और लिखने वाले सेक्शन में अपना समय स्मार्टली देने पर फोकस करें. उदाहरण के लिए, राइटिंग सेक्शन में, सुव्यवस्थित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए लिखना शुरू करने से पहले प्लान बनाने में पर्याप्त समय लगाएं.

Enhance Your English Language Skills
आईईएलटीएस परीक्षा अंग्रेजी भाषा में आपकी दक्षता का मूल्यांकन करती है. अपनी पढ़ने, लिखने, सुनने और बोलने की क्षमताओं को बेहतर बनाने पर काम करें. अंग्रेजी में अलग अलग चीजें पढ़ें, निबंध और रिपोर्ट लिखने का अभ्यास करें, अपने सुनने के स्किल को बढ़ाने के लिए अंग्रेजी पॉडकास्ट सुनें या फिल्में देखें, और अपने बोलने में सुधार के लिए बातचीत में शामिल हों. भाषा में खुद को डुबोने से आपकी दक्षता अपने आप रूप से बढ़ जाएगी.

Regularly Practice with Sample Tests
आईईएलटीएस परीक्षा में सफलता के लिए लगातार प्रक्टिस जरूरी है. ऑनलाइन उपलब्ध आधिकारिक आईईएलटीएस अभ्यास सामग्री और सेंपल पेपर्स का उपयोग करें. वास्तविक परीक्षण माहौल को दोहराने के लिए परीक्षा परिस्थितियों में नियमित रूप से प्रक्टिस करें. यह आपको पेपर के टाइप्स से परिचित कराएगा, आपका आत्मविश्वास बढ़ाएगा और उन क्षेत्रों को उजागर करेगा जिनमें सुधार की आवश्यकता है.

Refine Your Speaking Abilities
स्पीकिंग सेक्शन कुछ कैंडिडेट्स के लिए चुनौती बन सकता है. किसी साथी के साथ अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें या लेंगुएज एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लें. जनरल आईईएलटीएस बोलने वाले सवालों का उत्तर देते हुए खुद को रिकॉर्ड करें और सुधार के क्षेत्रों का विश्लेषण करें. उच्चारण, प्रवाह और सुसंगतता पर काम करें. भाषण सेक्शन में शामिल खास सब्जेक्ट से स्वयं को परिचित कराएं.

TAGS

Trending news