UPTET Notification: कैसे और कहां चेक कर पाएंगे यूपीटीईटी नोटिफिकेशन, ये रहा डायरेक्ट लिंक
Advertisement
trendingNow11207503

UPTET Notification: कैसे और कहां चेक कर पाएंगे यूपीटीईटी नोटिफिकेशन, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPTET 2022 Exam Date: यूपीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता, पैटर्न, सिलेबस, एग्जाम डेट और अन्य जानकारी समेत UPTET 2022 के बारे में डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइटupdeled.gov.in पर अपलोड की जाती हैं. 

UPTET Notification: कैसे और कहां चेक कर पाएंगे यूपीटीईटी नोटिफिकेशन, ये रहा डायरेक्ट लिंक

Uttar Pradesh Teaching Eligibility Test (UPTET): उत्तर प्रदेश टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूपीटीईटी) उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) द्वारा राज्य में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में टीजर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एक राज्य पात्रता परीक्षा है. राज्य स्तरीय यूपीटीईटी परीक्षा साल में एक बार प्राइमरी क्लास  1 से 5 तक के लिए और अपर प्राइमरी क्लास  6 से 8 तक के लिए योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है.

यूपीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता, पैटर्न, सिलेबस, एग्जाम डेट और अन्य जानकारी समेत UPTET 2022 के बारे में डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइटupdeled.gov.in पर अपलोड की जाती हैं. UPTET Notification उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है. इस साल यह कब जारी किया जाएगा अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं है. 

REET Notification: रीट के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी, बोर्ड ने दी ये सुविधा

UPTET 2022 Exam

UPTET उत्तर प्रदेश में क्लास 1 से 8 तक के लिए टीचर की सरकारी नौकरी पाने के लिए जरूरी योग्यता है. कोई भी आवेदक UPTET पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में उपस्थित हो सकता है. पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो क्लास 1 से कक्षा 5 तक के टीचर बनना चाहते हैं. पेपर 2 उन लोगों के लिए है जो क्लास 6 से 8 तक की क्लास को पढ़ाना चाहते हैं. UPTET 2022 परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. प्राइमरी लेवल की शिक्षक परीक्षा सुबह की शिफ्ट (सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक) और अपर प्राइमरी लेवल के शिक्षकों की शाम शिफ्ट में (दोपहर 02:30 से शाम 05:00 बजे) आयोजित की जाती है.

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, इस तारीख को होगा एग्जाम

एग्जाम फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के पेपर 1 या पेपर 2 के लिए आवेदन करने के लिए 600 रुपये की एप्लीकेशन फीस देनी होगी. वहीं एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये की फीस देनी होगी. दिव्यांग कैंडिडेट्स को 100 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं पेपर 1 और 2 दोनों के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1200 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 800 रुपये की फीस देनी होगी वहीं दिव्यांग कैंडिडेट्स को 200 रुपये की फीस देनी होगी.

लाइव टीवी

Trending news