UPSC Topper: बीटेक के बाद की नौकरी, जॉब के साथ रोजाना 10 घंटे की पढ़ाई; ऐसे पास की UPSC परीक्षा
Advertisement

UPSC Topper: बीटेक के बाद की नौकरी, जॉब के साथ रोजाना 10 घंटे की पढ़ाई; ऐसे पास की UPSC परीक्षा

UPSC Topper Rochika Garg Success Story: मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली रोचिका गर्ग (UPSC Topper Rochika Garg) ने भी कमाल किया है और अपने तीसरे प्रयास में 174वीं रैंक हासिल किया है.

UPSC Topper: बीटेक के बाद की नौकरी, जॉब के साथ रोजाना 10 घंटे की पढ़ाई; ऐसे पास की UPSC परीक्षा

UPSC Civil Services Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस एग्जाम 2022 का फाइनल रिजल्ट (CSE 2022 Result) घोषित कर दिया है और दिल्ली की रहने वाली इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है. इस बीच मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली रोचिका गर्ग (UPSC Topper Rochika Garg) ने भी कमाल किया है और अपने तीसरे प्रयास में 174वीं रैंक हासिल किया है. इसके बाद रोचिका को रेवेन्यू सर्विस मिल सकती है और वो इनकम टैक्स कमिश्नर या जीएसटी कमिश्नर बन सकती हैं. रोचिका की सफलता पर उनके माता-पिता काफी खुश है और उनका कहना है कि यह सपना पूरे होने जैसा है.

बीटेक के बाद जॉइन की नौकरी

उज्जैन के अरिहंत नगर की रहने वाली रोचिका गर्ग (Rochika Garg) ने देवास रोड स्थित सेंट मेरी स्कूल से पीसीएम (PCM) सब्जेक्ट के साथ 12वीं की पढ़ाई पूरी की और फिर बीटेक में एडमिशन लिया. बीटेक करने के बाद रोचिका ने भोपाल एलएनटी में जॉब किया और साथ ही सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC CSE) की तैयारी भी करती रहीं.

रोजाना करती थीं 10 घंटे तक पढ़ाई

रोचिका गर्ग (Rochika Garg) ने बताया सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC CSE) कि नौकरी के साथ ही वह रोजाना करीब 10 घंटे की पढ़ाई करती थीं. हालांकि, उनका कहना है कि तैयारी के लिए पढ़ाई के घंटे से ज्यादा लग्न जरूरी है और यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam)की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

तीसरे प्रयास में पाई सफलता

रोचिका गर्ग (Rochika Garg) ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम पास किया है और जनरल कैटेगरी में 174वीं रैंक हासिल की है. हालांकि, अब भी वह अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है. उन्होंने एक और अटेम्प्ट देने का फैसला किया है ताकि वह रैंक में सुधार कर सकें. रोचिका के पिता का कहना है कि बिटिया ने यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया है और यह आनंद का पल है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का एग्जाम क्लियर नहीं हुआ है, वो हिम्मत ना हारें और आगे तैयारी करते रहें.

Trending news