UPSC result 2022: इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन, मिलिए UPSC 2022 की टॉप-3 महिला रैंकर्स से
Advertisement
trendingNow11708088

UPSC result 2022: इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन, मिलिए UPSC 2022 की टॉप-3 महिला रैंकर्स से

UPSC Civil Services Result 2022 Top Three Rankers: मंगलवार को घोषित यूपीएससी 2022 के परिणामों में इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा ने क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया.

UPSC result 2022: इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन, मिलिए UPSC 2022 की टॉप-3 महिला रैंकर्स से

UPSC Civil Services Result 2022 Top Three Rankers: मंगलवार को घोषित यूपीएससी 2022 के परिणामों में इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा ने क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया. यह लगातार दूसरा वर्ष है जब महिला उम्मीदवारों ने शीर्ष तीन स्थान हासिल किए हैं. लोहिया और मिश्रा दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा हैं. हराथी एन आईआईटी-हैदराबाद से बी.टेक डिग्री धारक हैं.

किशोर श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के साथ यूपीएससी 2022 परीक्षा उत्तीर्ण की. लोहिया दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने वैकल्पिक के रूप में वाणिज्य और लेखा के साथ दूसरी रैंक हासिल की.

गरिमा लोहिया ने अपनी सफलता के श्रेय के बारे में पूछा जाने पर कहा कि मैं परिवार, दोस्त और सीनियर्स को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहूंगी. उन्होंने कहा कि ग्रेजुएशन किरोड़ीमल से किया. पढ़ाई लॉकडाउन में ऑनलाइन की. यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उन्होंने कहा कि फल की चिंता किए बिना आप मेहनत करते रहें.

तीसरी रैंक हासिल करने वाली हराथी एन ने आईआईटी-हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. उन्होंने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में नृविज्ञान के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. चौथे स्थान पर रहीं स्मृति मिश्रा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज से ग्रेजुएशन (बीएससी) की है. उनके पास वैकल्पिक विषय के रूप में जूलॉजी था.

933 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 उत्तीर्ण की है. उनमें से 613 पुरुष और 320 महिलाएं हैं. इस साल शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 14 महिलाएं और 11 पुरुष हैं. यूपीएससी हर साल तीन चरणों में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है - आईएएस, आईएफएस और आईपीएस के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार.

UPSC CSE फाइनल रिजल्ट 2023: टॉप 10 टॉपर्स

रैंक 1 - इशिता किशोर

रैंक 2 - गरिमा लोहिया

रैंक 3 - उमा हरथी एन

रैंक 4 - स्मृति मिश्रा

रैंक 5 - मयूर हजारिका

रैंक 6 - गहना नव्या जेम्स

रैंक 7 - वसीम अहमद भट

रैंक 8 - अनिरुद्ध यादव

रैंक 9 - कनिका गोयल

रैंक 10 - राहुल श्रीवास्तव

UPSC CSE Final Result 2023: Top 10 Toppers 

Rank 1 - Ishita Kishore

Rank 2 - Garima Lohia

Rank 3 - Uma Harathi N

Rank 4 - Smriti Mishra

Rank 5 - Mayur Hazarika

Rank 6 - Gahana Navya James

Rank 7 - Waseem Ahmad Bhat

Rank 8 - Aniruddh Yadav

Rank 9 - Kanika Goyal

Rank 10 - Rahul Srivastava

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news