Police Constable Salary: पुलिस कांस्टेबल को इतनी मिलती है इनहैंड सैलरी, आप भी कर रहे हैं तैयारी तो जान लीजिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11395586

Police Constable Salary: पुलिस कांस्टेबल को इतनी मिलती है इनहैंड सैलरी, आप भी कर रहे हैं तैयारी तो जान लीजिए पूरी डिटेल

UP Police Constable Salary Structure: यूपी पुलिस में कांस्टेबलों की भर्ती पूरी तरह से चयन प्रक्रिया के बाद की जाती है, जिसमें चार फेज होते हैं- लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा.

Police Constable Salary: पुलिस कांस्टेबल को इतनी मिलती है इनहैंड सैलरी, आप भी कर रहे हैं तैयारी तो जान लीजिए पूरी डिटेल

UP Police Constable Salary Perks and Allowances: अलग अलग राज्यों में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर लगातार भर्तियां निकलती रहती हैं. पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है. नौकरी तो सरकारी होती है. क्या आप जानते हैं कि इस सरकारी नौकरी को करने वालों को कितनी सैलरी मिलती है और सरकार की तरफ से क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं. अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

यूपी पुलिस में कांस्टेबलों की भर्ती पूरी तरह से चयन प्रक्रिया के बाद की जाती है, जिसमें चार फेज होते हैं- लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा. यूपी पुलिस में कांस्टेबलों का वेतन सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत आता है. UP Police Constable का सालाना वेतन लगभग 4,20,000 रुपये से लेकर 4,80,000 रुपये तक होता है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक ग्रेड पे 7,200 रुपये होता है. वहीं शुरूआती मूल वेतन 21,700 रुपये तक होता है. इस प्रकार यूपी पुलिस कांस्टेबल का इन-हैंड वेतन 30,000 से 40,000. रुपये के बीच है. इसके अलावा यूपी पुलिस कांस्टेबलों को भी कुछ भत्ते और लाभ मिलते हैं.

महंगाई भत्ता
मकान किराया भत्ता
मेडिकल भत्ता
ट्रेवल भत्ता (टीए)
टुकड़ी भत्ता
उच्च ऊंचाई भत्ता
नगर प्रतिपूरक भत्ता
स्वीकार्यता, क्वांटम और कम्यूटेशन

एक कॉन्स्टेबल का काम सामान्य रूप से एफआईआर (FIR) दर्ज करना है. शिकायत से जुडी सभी डिटेल को FIR में दर्ज करना कांस्टेबल का मुख्य काम होता है. एक बार भर्ती होने के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल भी प्रमोशन के लिए पात्र हैं. यूपी पुलिस में करियर ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं. यूपी पुलिस में प्रमोशन पद के लिए प्रदर्शन, वरिष्ठता और योग्यता के आधार पर होता है. यूपी पुलिस में रैंकों का पदानुक्रम इस प्रकार है.

हेड पुलिस कांस्टेबल (Head Police Constable)
सहायक उप निरीक्षक (Assistant Sub Inspector) (ASI)
सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) (SI)
इंस्पेक्टर (Inspector)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news