UP Govt Scheme: यूपी सरकार दे रही ये शानदार मौका, युवा फ्री कर सकेंगे नर्सिंग और कंप्यूटर ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow12350069

UP Govt Scheme: यूपी सरकार दे रही ये शानदार मौका, युवा फ्री कर सकेंगे नर्सिंग और कंप्यूटर ट्रेनिंग

UP Govt Scheme: उत्तर प्रदेश के युवाओं को इस शानदार अपॉर्चुनिटी का लाभ उठाना चाहिए. सरकार फ्री में मेडिकल नर्सिंग और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग दे रही है. इसके तहत युवा अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग ले सकते हैं.

UP Govt Scheme: यूपी सरकार दे रही ये शानदार मौका, युवा फ्री कर सकेंगे नर्सिंग और कंप्यूटर ट्रेनिंग

UP Sarkar Skill Development Mission: अगर आप कोई स्किल सीखना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौकाहै. उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देगी और वो भी बिल्कुल मुफ्त. जी हां, स्वरोजगार मिशन के तहत राज्य सरकार युवाओं को नर्सिंग, कंप्यूटर समेत अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी ट्रेनिंग देगी. अच्छी बात यह है कि यूपी स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत 18 से 45 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इस योजना का हिस्सा बनने के लिए डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री एंड प्रमोशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यहां पढ़िए पूरी डिटेल्स...

उत्तर प्रदेश सरकार का मकसद 
यूपी स्किल डेवलपमेंट मिशन का उद्देश्य युवा सशक्तिकरण और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना है. इस स्कीम के तहत युवाओं को 4 महीने की ट्रेनिंग मिलती है. इस दौरान कैंडिडेट्स को उस फील्ड से जुड़ी स्किल सिखाई जाएगी, जिसमें वह आगे अपना करियर बनाना चाहते हैं. अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं और कोई स्किल सीखना चाहते हैं तो इस स्कीम के तहत अपने जिले से आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
10वीं की मार्कशीट
आधार कार्ड
दो फोटोग्राफ
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र

ऐसे करें आवेदन
इस स्कीम के तहत एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के 18 से 45 उम्र तक के कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों को diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा. आवेदन अपने ही जिले में करना है. अगर फॉर्म भरने में किसी तरह की दिक्कत आती है, तो डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री प्रोमोशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर जाकर किसी की मदद से भी फॉर्म भर सकते हैं.

अभी किस जिले में हो रही ट्रेनिंग?
इस समय उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में मेडिकल नर्सिंग और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है और उम्मीदवार 5 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. 

Trending news