Tips For Arrange Fund: कॉलेज की पढ़ाई के लिए जुटाना है पैसा, तो ऐसे करें अपनी फीस का इंतजाम
Advertisement
trendingNow11737303

Tips For Arrange Fund: कॉलेज की पढ़ाई के लिए जुटाना है पैसा, तो ऐसे करें अपनी फीस का इंतजाम

College Education: बहुत से संस्थान स्कॉलरशिप ऑफर करते हैं. आरबीआई स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन लोन का इंट्रेस्ट कम रखने जैसे इनिशिएटिव लेता रहता है. आपकी सेविंग भी बहुत काम आती हैं. कई तरीकों से आप अपनी कॉलेज की फीस जुटा सकते हैं.

Tips For Arrange Fund: कॉलेज की पढ़ाई के लिए जुटाना है पैसा, तो ऐसे करें अपनी फीस का इंतजाम

Arrange Funds For College Education: आज भी बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें अपनी कॉलेज के एडमिशन से लेकर पूरी पढ़ाई के लिए फीस की व्यवस्था करनी होती है. अगर आप भी 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही उठाना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है. आज हम आपको कुछ ऐसे बढ़िया टिप्सदे रहे हैं, जिससे आप कॉलेज की पढ़ाई के लिए फंड्स का इंतजाम कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये तरीके...

स्कॉलरशिप से काम होगा आसान
स्कॉलरशिप एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप अपनी पढ़ाई का खर्चा उठा सकते हैं. मेरिट या कैंडिडेट की सिचुएशन के मुताबिक भी स्कॉलरशिप मिलती है. जहां एडमिशन लेने वाले हैं, उस संस्थान में स्कॉलरशिप का क्या स्टेट्स है ये पता करें और योग्यता रखते हैं तो अवसर का लाभ उठाएं. इतना ही नहीं कई नेशनल और स्टेट लेवल की स्कॉलरशिप निकलती रहती हैं, स्कॉलरशिप पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें. 

स्कॉलरशिप पोर्टल
आप स्कॉलरशिप  पाने के लिए इन वेबसाइट्स scholarships.gov.in, education.gov.in और scholarshipsoinindia.com पर जाकर चेक करते रहें. वहीं, AICTE, ICCR और नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आपको जानकारी मिल सकती हैं. ये बहुत से सब्जेक्ट्स के लिए कई स्कॉलरशिप ऑफर करते हैं.

पेड प्रोग्राम भी है बढ़िया ऑप्शन
अगर आप ऐसी कोई पढ़ाई कर रहे हैं जहां पेड प्रोग्राम चुनने का ऑप्शन हो, तो इसे सेलेक्ट करें. कई संस्थानों में कुछ ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें करने पर महीन का कुछ स्टाइपिन दिया जाता है. कुछ इंडियन यूनिवर्सिटी ऐसा करती हैं. आप ऐसे एजुकेशनल प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

लोन स्कीम की ले सकते हैं मदद
आज के समय में बहुत से बैंक और प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स स्टूडेंट्स को पढ़ाई कंप्लीट करने के लिए कम ब्याज पर लोन ऑफर करते हैं. आप अपनी जरूरत के अनुसार एजुकेशन लोन ले सकते हैं. बैंक और आरबीआई की ओर से छात्रों को लोन लेने और चुकाने के लिए अच्छी सुविधाएं मिलती हैं.

पार्ट टाइम जॉब 
आप कॉलेज की क्लासेस लेने के बाद कोई पार्ट टाइम जॉब कर लें. आजकल तो फ्री लांसर के तौर पर बहुत काम मिलता है. इसके लिए बस इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप की जरूरत होती है और घर बैठे कमाई होती है. इसके साथ ही अपनी पढ़ाई के लिए शुरू से पैसे बचाएं. वैसे भी मनी सेविंग्स की आदत तो बहुत अच्छी होती है. 

Trending news