Biology से 12वीं करने वाले छात्र MBBS के अलावा कर सकते हैं ये 5 कोर्स, लाखों में मिलेगी सैलरी
Advertisement

Biology से 12वीं करने वाले छात्र MBBS के अलावा कर सकते हैं ये 5 कोर्स, लाखों में मिलेगी सैलरी

Top 5 Medical Courses for Biology Students: आज हम मेडिकल छात्रों के लिए MBBS के अलावा कुछ ऐसे अलग कोर्स लेकर आए हैं, जिन्हें करके आप मेडिकल की ही फील्ड में एक बेहतक करियर बना पाएंगे और साथ ही अच्छी सैलरी भी हालिस कर पाएंगे.

Biology से 12वीं करने वाले छात्र MBBS के अलावा कर सकते हैं ये 5 कोर्स, लाखों में मिलेगी सैलरी

Top 5 Medical Courses for Biology Students: अगले साल होने वाली नीट यूजी 2024 की परीक्षा के लिए अभी से छात्र तैयारी में जुट गए हैं. इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं, जिसमें से बहुत से छात्र परीक्षा में सफलता हासिल कर देश से बेस्ट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेकर अपने करियर की नई शुरुआत करते हैं. हालांकि, आज हम मेडिकल छात्रों के लिए MBBS के अलावा कुछ ऐसे अलग कोर्स लेकर आए हैं, जिन्हें करके आप मेडिकल की ही फील्ड में एक बेहतक करियर बना पाएंगे और साथ ही अच्छी सैलरी भी हालिस कर पाएंगे.

1. बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (Bachelor of Dental Surgery) 

कक्षा 12वीं में बायोलॉजी पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए MBBS को सबसे ज्यादा प्रेफरेंस देते हैं, लेकिन एमबीबीएस के बाद बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी का कोर्स सबसे लोकप्रिय कोर्स है. बहुत से छात्र इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं. यह कोर्स ओरल हेल्थकेयर के क्षेत्र से संबंधित है.

2. जेनेटिक इंजीनियरिंग (Genetic Engineering)

जेनेटिक इंजीनियरिंग बायोटेक्नोलॉजी की ही एक ब्रांच है. यह कोर्स अनिवार्य रूप से जेनेटिक मटीरियल को संशोधित करने, पेश करने और बदलने से संबंधित है.

3. पशु चिकित्सा विज्ञान स्नातक (Bachelor of Veterinary Science)

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस पशु शरीर रचना के चिकित्सा पहलुओं से संबंधित है. बायोलॉजी के छात्रों के लिए यह एक लोकप्रिय कैरियर ऑप्शन भी है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप इस फील्ड का चुनाव कर इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

4. बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)

आयुर्वेदिक मेडिसिन भी अध्ययन का एक उभरता हुआ क्षेत्र है. अधिक से अधिक लोग इन दिनों आयुर्वेद और आयुर्वेदिक दवाओं की अवधारणाओं को समझने में रुचि दिखा रहे हैं. यह विषय शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, विष विज्ञान, औषधि विज्ञान और आयुर्वेदिक प्रणाली के इतिहास की गहन समझ प्रदान करता है.

5. बैचलर ऑफ सांइस इन नर्सिंग (Bachelor of Science in Nursing)

12वीं कक्षा के बाद बायोलॉजी में नर्सिंग सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है. आप दिए गए तीन नर्सिंग पाठ्यक्रमों में से किसी एक में एडमिशन ले सकते हैं. सहायक नर्सरी और मिडवाइफ डिप्लोमा (Auxiliary Nursery & Midwifery Diploma), जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफ (General Nursing and Midwifery), या बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing).

Trending news