Post Office Recruitment: 8वीं पास के लिए डाक विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, 63 हजार रुपये मिलेगी सैलरी
Advertisement

Post Office Recruitment: 8वीं पास के लिए डाक विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, 63 हजार रुपये मिलेगी सैलरी

Government Job Vacancies 2022: 8वीं पास के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी का शानदार मौका है. आइए जानते हैं कि किस पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं और इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता है. 

भारतीय डाक विभाग

Post Office Recruitment 2022: डाक विभाग (Post Office) में नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए बेहतरीन मौका है. पोस्ट ऑफिस में ट्रेडर्स (Traders) के पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. ये उन लोगों के लिए शानदार अवसर है, जो 8वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए और क्या योग्यता चाहिए और इसमें भर्तियां किस आधार पर की जाएंगी. 

कुल पद

भारतीय डाक विभाग में कुल 7 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. ये सभी पद ट्रेड से संबंधित हैं. इसमें इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, वेल्डर और कारपेंटर के पद शामिल हैं. इलेक्ट्रीशियन व कारपेंटर के 2-2 और वेल्डर व पेंटर के 1-1 पद खाली है. 

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर 2022 है. इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग में इन पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

आवेदन की योग्यता

जिस ट्रेड के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उस काम का अनुभव होना जरूरी है. उम्मीदवार को संबंधित ट्रेड में कम से कम एक साल का एक्सपीरिएंस होना चाहिए. अगर आप एमपी मैकेनिक के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो हेवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) होना जरूरी है.  

शैक्षणिक योग्यता और उम्र

उम्मीदवार का 8वीं पास होना जरूरी है.  ट्रेडर्स के पदों के लिए 18 से 30 की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित वर्ग (Reserved Category) वालों को अधिकतम उम्र सीमा (Maximum Age Limit) में कुछ छूट दी जाएगी. 

सैलरी

ट्रेडर्स के इन पदों के लिए बढ़िया सैलरी मिलेगी. चयनित उम्मीदवार को 63, 200 रुपये तक की मासिक सैलरी दी जाएगी. इन पदों के लिए 7वें वेतनमान के आधार पर सैलरी दी जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news