अब एक साथ 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें क्या है Triwizard Chess के नियम
Advertisement

अब एक साथ 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें क्या है Triwizard Chess के नियम

Triwizard Chess Board: ट्राईविजार्ड चेस के आ जाने से दर्शक खुद एक खिलाड़ी बन जाएगा, जिससे इस पूरे खेल का नजारा ही बदल जाएगा.

अब एक साथ 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें क्या है Triwizard Chess के नियम

Triwizard Chess Board: आज हम चेस (Chess) के बारे में बात करेंगे. आपने यह कभी ना कभी तो जरूर खेला होगा. यह एक ऐसा खेल है, जो समय के साथ अपडेट तो जरूर हुआ है, लेकिन इसके नियम सदियों बाद भी पहले जैसे ही हैं. इसके अलावा आपने देखा होगा कि एक समय पर केवल 2 लोग ही एक साथ चेस खेलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी तीन लोगों को एक साथ एक ही चेस बोर्ड पर खेलते हुए देखा है? अगर नहीं, तो शायद आज के बाद आपको ऐसा नजारा देखने को जरूर मिल जाएगा.

भारत में हुआ है इजात
दरअसल, आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) से पढ़े एक छात्र ने एक नया चेस बोर्ड तैयार किया है, जिस पर तीन लोग एक साथ इस खेल को खेल सकते हैं. बीटेक 2014 बैच के छात्र आदित्य निगम (Aditya Nigam) ने अपने गेमिंग स्टार्टप के जरिए इस नए चेस बोर्ड को विकसित किया है. इसके अलावा उन्होंने इस चेस को ट्राईविजार्ड चेस (Triwizard Chess) का नाम दिया है. यह भारत का पहला और एक मात्र ऐसा चेस बोर्ड है, जिसमें एक साथ तीन खिलाड़ी खेल सकते हैं.

fallback

नियमों में नहीं किया गया कोई बदलाव
ट्राइविजार्ड चेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. खेल पहले की तरह ही खेला जा सकता है, लेकिन अब दो की जगह तीन खिलाड़ी एक साथ इसे खेल को खेल सकते हैं.

जानें कौन सी है तीसरे रंग की गोटी
आदित्य निगम का कहते हैं कि इस गेम का मकसद युवा पीढ़ी में चेस के चलन को बढ़ाना है. इस नए फॉर्मेट से खिलाड़ियों की संख्या बढ़ेगी. नए गेम में दर्शक खुद एक खिलाड़ी बन जाएगा, जिससे इस पूरे खेल का नजारा ही बदल जाएगा. इस नए खेल में तीन खिलाड़ियों के होने से हर एक खिलाड़ी को एक साथ दो अन्य खिलाड़ियों की चाल को समझना होगा. बता दें कि, इस नए गेम में खिलाड़ियों की बाजी (क्लॉकवाइज) तरीके से चलेगी, जिसमें सबसे पहले सफेद, इसके बाद ग्रे और फिर काले की बारी आएगी.

fallback

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news