SSC GD Constable Admit Card 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के एडमिट कार्ड जल्द, ये रहा सिलेक्शन प्रोसेस, सिलेबस और पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12076427

SSC GD Constable Admit Card 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के एडमिट कार्ड जल्द, ये रहा सिलेक्शन प्रोसेस, सिलेबस और पूरी डिटेल

SSC GD Constable Syllabus 2024: चयन आयोग का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से कांस्टेबल (जीडी) के लिए कुल 26146 वैकेंसी को भरना है. 

SSC GD Constable Admit Card 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के एडमिट कार्ड जल्द, ये रहा सिलेक्शन प्रोसेस, सिलेबस और पूरी डिटेल

SSC GD Constable 2024 Admit Card: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जल्द ही एसएससी जीडी कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2024 जारी करने की उम्मीद है. एक बार जारी होने के बाद, जिन उम्मीदवारों ने कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से हॉल टिकट की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

शेड्यूल के मुताबिक, आयोग केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी) और असम राइफल्स परीक्षा, 2024 में राइफलमैन (जीडी) के लिए भर्ती परीक्षा 20, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29 फरवरी, मार्च 1, 5, 6, 7, 11 और 12 को आयोजित करेगा.

चयन आयोग का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से कांस्टेबल (जीडी) के लिए कुल 26146 वैकेंसी को भरना है. परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार यहां चयन प्रक्रिया, सिलेबस, सैलरी और भर्ती परीक्षा से संबंधित अन्य जरूरी चीजें देख सकते हैं.

How to download the SSC GD Constable 2024 Hall Ticket?

  • स्टेप 1. कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.

  • स्टेप 2. होमपेज पर, जीडी कांस्टेबल एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • स्टेप 3. आपको एक नए पेज पर दोबारा रिडायरेक्ट किया जाएगा, अपना रजिस्ट्रेश डिटेल दर्ज करें और सबमिट करें. 

  • स्टेप 4. आपका एसएससी कांस्टेबल एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. 

  • स्टेप 5. अब आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 

Selection Process

एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए चयन प्रक्रिया में चार मुख्य फेज होते हैं.
Computer-Based Test (CBT)

यह एक कंप्यूटर-आधारित ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम है जो उम्मीदवारों के जनरल नॉलेज, रीजनिंग एबिलिटी और बेसिक मैथ्स स्किल का आकलन करती है. परीक्षा 2 घंटे की होगी जिसमें 200 सवाल होंगे.

Physical Efficiency Test (PET) and Physical Standard Test (PST)

ये टेस्ट उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करने के लिए आयोजित किए जाते हैं. पीईटी में दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद शामिल है. पीएसटी में ऊंचाई, वजन, चेस्ट एक्सपेंशन और आई टेस्ट शामिल हैं.

Medical Test

यह एक जरूरी परीक्षा है जो यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की जाती है कि उम्मीदवार सेना में शामिल होने के लिए मेडिकल रूप से फिट हैं. टेस्ट में सामान्य शारीरिक परीक्षण, ब्लड टेस्ट, एक्स-रे और जरूरत के मुताबिक अन्य टेस्ट शामिल हैं.

Document Verification

इस फेज में, आयोग उम्मीदवारों के ऑरिजनल डॉक्यूमेंट जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और चरित्र प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन करेगा.

Syllabus for Written Test (CBT)

  • जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग

  • जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस

  • एलिमेंट्री मैथमेटिक्स

  • इंग्लिश/ हिंदी

  • नोट- प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर की निगेटिव मार्किंग होगी.

  • सैलरी की बात करें तो पे लेवल - 3 के मुताबिक कैंडिडेट्स को 21,700 रुपये महीना से लेकर  69,100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी.

TAGS

Trending news