घर पर पड़े-पड़े सड़ जाता है ये फ्रूट, बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं इससे सबसे हेल्दी और सस्ता ड्रायफ्रूट
trendingNow11633587

घर पर पड़े-पड़े सड़ जाता है ये फ्रूट, बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं इससे सबसे हेल्दी और सस्ता ड्रायफ्रूट

Raisins Procedure: अंगूर को यूं ही छोड़ दिया जाए तो वो किशमिश नहीं बनेंगे, क्योंकि किशमिश बनने के लिए अंगूर को विशेष तरीके से सूखाया जाता है. यहां जानेंगे अंगूर से किशमिश बनने की क्या प्रक्रिया है.

घर पर पड़े-पड़े सड़ जाता है ये फ्रूट, बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं इससे सबसे हेल्दी और सस्ता ड्रायफ्रूट

Raisins Procedure: ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इन्हें हमेशा खाने की सलाह देते हैं, ताकि बीमारियां आपसे दूर रहे और शरीर को मजबूती मिलती रहे. हालांकि, ड्रायफ्रूट्स बहुत महंगे होते हैं. ऐसे में सभी के लिए इनका सेवन कर पाना संभव नहीं है, लेकिन किशमिश एक ऐसा ड्रायफ्रूट है, जिसमें कमाल के गुण मौजूद हैं और इसका सेवन सभी कर सकते हैं, क्योंकि ये अन्य किसी भी ड्रायफ्रूट की अपेक्षा सस्ती होती हैं.

ये हर घर में खाने की चीजों में इस्तेमाल की जाती है. ये तो सभी जानते हैं कि किशमिश अंगूर से बनती हैं. अंगूर का जूस सूखने पर यह किशमिश में बदल जाता है, लेकिन अंगूर को ऐसे ही छोड़ दिए जाने के बाद वह सीधे किशमिश नहीं बनता है. आइए जानते हैं कैसे बनती हैं किशमिश 

अंगूर सीधे किशमिश में नहीं बदलता
अंगूर से किशमिश बनाने के लिए अंगूर को सूरज की रोशनी या स्प्रे ड्रायर की मदद से शुष्क किया जाता है. जब अंगूर को सुखाते हैं, तो इनमें पानी की मात्रा बेहद कम रह जाती है और इसमें मौजूद प्राकृतिक शक्कर जम जाती हैं जो उसे किशमिश का रूप देती हैं. 

अंगूर सीधे ड्रायफ्रूट बनने के लिए छोड़ देने से वह किशमिश नहीं बनेगा. क्योंकि रखे-रखे अंगूर खराब हो जाते हैं. हालांकि, संभव है कि सही तरीके से इसे रखने पर अनुकूल परिस्थिति मिले तो उनकी किशमिश बन भी जाए, लेकिन हमेशा ऐसा हो यह जरूरी नहीं. इस तरह बनी किशमिश आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है. 

घर पर बनाना चाहते हैं किशमिश, तो अपनाएं ये तरीका 
सबसे पहले अंगूरों को अच्छी तरह से धो लें. अब एक बड़े बर्तन में पानी उबालें. जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमे अंगूर डाल दें. अब तेज आंच पर 4-5 मिनट तक इन्हें पकने दें. जब सभी अंगूर पानी की सतह पर तैरने लगें, तो गैस बंद कर दें. इसके बाद छलनी से अंगूरों का पानी निकालकर अलग कर दें. फिर किसी जालीदार बास्केट पर एक कॉटन का कपड़ा बिछाएं और इस पर उबले हुए अंगूरों को फैला दें और दो-तीन दिन धूप में दिखाएं. इस तरह बड़ी आसानी से अंगूरों से किशमिश बनकर तैयार हो जाएंगी.

Trending news