जानें कैसे बनें Air Hostess और क्या है फिजिकल क्राइटेरिया
Advertisement

जानें कैसे बनें Air Hostess और क्या है फिजिकल क्राइटेरिया

How to Become an Air Hostess: एयर होस्टेस बनने के लिए पढ़ाई के अलावा फिजिकल स्टैंडर्ड पर भी खरा उतरना पड़ता है.

जानें कैसे बनें Air Hostess और क्या है फिजिकल क्राइटेरिया

How to Become an Air Hostess: पिछले कुछ समय में देखा गया है कि भारत में एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाने का स्कोप काफी बढ़ गया है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि भारत की एविएशन इंडस्ट्री दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री है. 

पढ़ाई के साथ फिजिकल स्टैंडर्ड भी जरूरी
अगर आप एयर होस्टेस बनने का सोच रही हैं, तो आप सबसे पहले यह जान लें कि इस फील्ड में करियर बनाने के लिए पढ़ाई के अलावा फिजिकल स्टैंडर्ड पर भी खरा उतरना पड़ता है. 

इतनी होनी चाहिए उम्र
अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहती है, तो आपने कम से कम कक्षा 12वीं पास की हो और आपकी उम्र 17 साल से 26 साल के बीच होनी चाहिए.

जानें कितनी होनी चाहिए हाइट
एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट भी काफी मैटर करती है. एयर होस्टेस बनने का सपना देखने वाली लडकियों के लिए जरूरी है कि उनकी हाइट 5 फीट 2 इंच हो. इससे कम हाइट वाली लड़कियां एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं.

शादीशुदा लड़कियां ना करें अप्लाई 
इसके अलावा लड़कियों के लिए यह भी जरूरी है, कि उनकी शादी ना हुई हो. शादीशुदा लड़कियां एयर होस्टेस की जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकती है.

नहीं होनी चाहिए स्वास्थ्य संबंधी परेशानी 
एयर होस्टेस के लिए आवेदन करने वाली लड़कियां इस बात का भी ख्याल रखें कि उनका वेट उनकी हाइट के मुताबिक सही प्रपोर्शन में हो. इसके अलावा उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी भी ना हो. अगर आप में कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पाई जाती है, तो आपको फिटनेट टेस्ट में निकाल दिया जाएगा.  

ये है मिनिमम आई साइट क्राइटेरिया
फिटनेट टेस्ट में आई साइट भी चेक की जाती है. मिनिमम आई साइट 6/9 होनी चाहिए. इससे कमजोर आई साइट वाली लड़कियां इस जॉब के लिए अप्लाई ना करें.

बॉडी पर ना हो टैटू और पियर्सिंग
अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहती हैं, तो आप ध्यान रखें कि आपके शरीर पर कोई  टैटू या पियर्सिंग नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा आपका फेयर कॉम्पलेक्शन, स्माइलिंग फेस और चार्मिंग पर्सनैलिटी होनी चाहिए.

इंग्लिश आना सबसे जरूरी
एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको अच्छी इंग्लिश भी बोलनी आनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपको कोई दूसरी फॉरन लैंग्वेज आती है, तो वो आगे आपके काम आ सकती है. 

Trending news