JNV: जवाहर नवोदय विद्यालय के इस फैसले से माता-पिता खुश, बच्चों को मिली बड़ी राहत
Advertisement
trendingNow11568536

JNV: जवाहर नवोदय विद्यालय के इस फैसले से माता-पिता खुश, बच्चों को मिली बड़ी राहत

JNV Class 6 Admission Residential School: भारत के 27 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में नवोदय विद्यालय मौजूद हैं. नवोदय विद्यालय की सबसे ज्यादा शाखाएं उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं. सबसे ज्यादा आबादी वाले यूपी में करीब 76 नवोदय विद्यालय हैं.

JNV: जवाहर नवोदय विद्यालय के इस फैसले से माता-पिता खुश, बच्चों को मिली बड़ी राहत

JNV Class 6 Admission: जवाहर नवोदय विद्यालय में हर माता पिता अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कुछ गाइडलाइन्स बनाई गई हैं जिन्हें पूरा करने वाले स्टूडेंट्स ही इनमें एडमिशन पा सकते हैं. जवाहर नवोदय विद्यालय रेजिडेंशियल स्कूल है. जो अपनी कम फीस और बेहतर पढ़ाई व सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं. इसका मुख्य मकसद देश के ग्रामीण इलाकों के टैलेंट को निखार कर सबके सामने लाना है. नवोदय विद्यालय समिति के रेजिडेंशियल स्कूलों की सालभर की फीस कई प्राइवेट स्कूलों की कुछ महीनों से भी कम है.

अपने बच्चे को देश के टॉप सरकारी स्कूल में पढ़ाने के इच्छुक माता पिता अब 15 फरवरी 2023 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं (JNV Class 6 Admission). इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं. इसकी तारीख को हाल ही में बढ़ाया गया है पहले इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 फरवरी 2023 थी. 

देश में करीब 649 नवोदय विद्यालय हैं. लगभग हर राज्य में नवोदय स्कूल की ब्रांच है. भारत के 27 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में नवोदय विद्यालय मौजूद हैं. नवोदय विद्यालय की सबसे ज्यादा शाखाएं उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं. सबसे ज्यादा आबादी वाले यूपी में करीब 76 नवोदय विद्यालय हैं. इस स्कूल में एडमिशन का प्रोसेस भी आसान नहीं होता. पहले एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद बच्चों का एंट्रेंस एग्जाम करवाया जाता है. एग्जाम में पास निकालने के बाद ही बच्चों का एडमिशन दिया जाता है.

जवाहर नवोदय विद्यालय में 6वीं क्लास या 9वीं क्लास के लिए एडमिशन दिया जाता है. यदि आपका बच्चा 5वीं कक्षा या 8वीं कक्षा पास करने वाला है या इसके लिए एग्जाम देने वाला है तो एडमिशन करवाने के लिए नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट Navodaya.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. वेबसाइट पर एडमिशन का नोटिफिकेशन, एडमिशन फॉर्म, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और स्कूलों की लिस्ट भी दी गई है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news