आखिर कौन होते हैं Para commando, इस फोर्स को जॉइन करने के लिए क्या चाहिए योग्यता? ये रही हर एक डिटेल
Advertisement

आखिर कौन होते हैं Para commando, इस फोर्स को जॉइन करने के लिए क्या चाहिए योग्यता? ये रही हर एक डिटेल

Para Commando: यह भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की एक स्पेशल यूनिट होती है, जिसे पैरा कमांडो कहते हैं. यह फोर्स देश के दुश्मनों के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम देकर उनका सफाया करती है. यहां जानें इसमें भर्ती के लिए क्या योग्यता चाहिए.

आखिर कौन होते हैं Para commando, इस फोर्स को जॉइन करने के लिए क्या चाहिए योग्यता? ये रही हर एक डिटेल

Para Commando: पैरा कमांडो के बारे में हम आए दिन न्यूज़ पेपर या टीवी चैनल्स पर देखते या सुनते हैं. पैरा कमांडो फोर्स के दुश्मनों के खिलाफ स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देती हैं और उनको मार गिराती हैं. पैरा कमांडो हमारे देश की रक्षा के लिए जी जान लगा देते हैं.  बहुत से लोगों को नहीं पता होता है कि पैरा कमांडो क्या होते हैं और कैसे इनकी भर्ती होती है. अगर आप भी पैरा कमांडो (Para Commando) बनना चाहते हैं तो यहां जानिए कैसे आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं. 

पैरा कमांडो की होती है टफ ट्रेनिंग 
यह भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की एक स्पेशल फोर्स की यूनिट है. पैराशूट रेजीमेंट की शुरुआत 1 जुलाई 1966 में हुई थी. आप पैरा कमांडो दो तरीकों से बन सकते हैं पहला है डायरेक्ट रिक्रूटमेंट और दूसरा इंडियन आर्मी के जरिए. पैरा कमांडो ऑफिसर बनने के लिए आपको टफ ट्रेनिंग में पास होना जरूरी है.

यह सबसे कठिन ट्रेनिंग मानी जाती हैं, जिसमें पास होना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता हैं. यह प्रशिक्षण कितना तकलीफभरा होता इस बात का अंदाजा आप इस से लगा सकते है कि इसमें 10 परसेंट से भी कम कैंडिडेट सिलेक्ट होते हैं. हालांकि, इस ट्रेनिंग के बाद देश को खरा सोना यानी कि मजबूत सोल्जर मिलता है. 

ये फोर्स कई मुश्किल ऑपरेशनों को देती है अंजाम 
पैरा कमांडो आतंकवाद विरोधी अभियान, देश के दुश्मनों को मार गिराना, गैर-परंपरागत हमले, विदेश में आंतरिक सुरक्षा, देश के खिलाफ होने वाले विद्रोह को कुचलने आदि ऑपरेशन्स को अंजाम देते हैं. पैरा कमांडो हैंड टू हैंड कॉम्बैट के अलावा कई सारी कॉम्बैट टैक्टिक्स में माहिर होते हैं, जिसके कारण ही पैरा कमांडो को स्पेशल कमांडो ऑफिसर या सोल्जर कहा जाता है. 

निर्धारित योग्यता और आयु सीमा
आप 10वीं और 12वीं पास करने के बाद भी पैरा कमांडो बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर बहुत ज्यादा मजबूत होना जरूरी है. पैरा कमांडो बनने के लिए आपकी एज लिमिट न्यूनतम 18 और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए, इसके अलावा आपकी हाइट कम से कम हाइट 157 CM होनी चाहिए, तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

जानें कितनी मिलती है सैलरी
पैरा कमांडो के तौर पर आपकी नियुक्ति हो जाने के बाद आपकी सैलरी करीब 75,000 से लेकर 1,65,000 रुपये प्रति माह तक हो सकती है. यह सैलरी आपकी पोस्ट पर भी डिपेंड करती है. इतना ही नहीं वेतन के अलावा अन्य सुविधाएं भी अलग से मिलती हैं.

Trending news