IAS Tina Dabi: आखिर ऐसा क्या है जिसकी वजह से इतनी चर्चा में रहती हैं टीना डाबी? पढ़िए पूरी स्टोरी
Advertisement
trendingNow11366333

IAS Tina Dabi: आखिर ऐसा क्या है जिसकी वजह से इतनी चर्चा में रहती हैं टीना डाबी? पढ़िए पूरी स्टोरी

IAS Tina Dabi Education: इंस्टाग्राम पर उनके 16 लाख से ज्यादा और ट्विटर पर 46 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. टीना डाबी अगर सोशल मीडिया में कुछ भी शेयर करती हैं तो वह वायरल हो जाता है और उसके बारे में चर्चाएं होनी लगती हैं. 

IAS Tina Dabi

IAS Tina Dabi Instagram: टीना डाबी उन आईएएस अफसरों में से हैं जो कि बहुत चर्चा में रहते हैं. टीना डाबी सोशल मीडिया से लेकर रीयल लाइफ तक में खूब चर्चा में रहती हैं. कई लोग उन्हें अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं. टीना अभी जैसलमेर जिला की कलेक्टर हैं. टीना डाबी ने जब जैसलमेर कलेक्टर के तौर पर जॉइन किया था तो स्थानीय लोगों ने उनका जोर शोर से स्वागत किया था. इंस्टाग्राम पर उनके 16 लाख से ज्यादा और ट्विटर पर 46 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. टीना डाबी अगर सोशल मीडिया में कुछ भी शेयर करती हैं तो वह वायरल हो जाता है और उसके बारे में चर्चाएं होनी लगती हैं. 

शादी को लेकर चर्चाओं में
टीना डाबी ने पहली शादी अपने ही बैच के आईएएस अफसर अतहर आमिर से की थी, लेकिन यह रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सका और दोनों ने सहमति से तलाक ले लिया. इसके बाद टीना डाबी ने अपनी दूसरी शादी इसी साल आईएएस अफसर डॉ.प्रदीप गवांडे से की है. 

टीना डाबी ने ग्रेजुएशन के बाद साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुई थीं. वह अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गई थीं. साल 2015 की यूपीएससी परीक्षा में फर्स्ट रैंक हासिल कर वह उस बैच की यूपीएससी टॉपर बनी थीं. सबसे खास बात यह थी कि 22 साल की उम्र में वह IAS बन गई थीं. ट्रेनिंग के बाद साल 2016 में वह राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर बन गई थीं.

टीना डाबी बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं. भोपाल से शिफ्ट होने के बाद टीना डाबी ने नई दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की थी. अलग अलग मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टीना डाबी 12वीं में सीबीएसई बोर्ड की टॉपर रही हैं. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री, दोनों सब्जेक्ट में 100 में से 100 नंबर मिले थे. टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से राजनीति शास्त्र में ग्रेजुएशन किया है.

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था. उनके पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल (BSNL) में महाप्रबंधक के पद पर थे. उनकी मां हिमानी डाबी आईईएस (IES) यानी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में ऑफिसर रही हैं. उनकी छोटी बहन रिया डाबी 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनी हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news