IAS-IPS Love Story: 'रोजी रोमांटिक स्टोरी नहीं' ऐसे हुई थी इस आईएएस-आईपीएस कपल की शादी
Advertisement
trendingNow11426996

IAS-IPS Love Story: 'रोजी रोमांटिक स्टोरी नहीं' ऐसे हुई थी इस आईएएस-आईपीएस कपल की शादी

IAS Smita Sabharwal and Akun Sabharwal Love Story: स्मिता केवल 23 वर्ष की थीं जब उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की थी. वह अब तक वारंगल, विशाखापत्तनम, करीमनगर और चित्तूर जैसी जगहों पर तैनात रही हैं.

IAS-IPS Love Story: 'रोजी रोमांटिक स्टोरी नहीं' ऐसे हुई थी इस आईएएस-आईपीएस कपल की शादी

Smita Sabharwal Biography in Hindi: आईएएस का एग्जाम दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है, आईएएस बनना अपने आप में एक मुश्किल टास्क है. लोग इसके लिए कड़ी मेहनत करके दिन रात एक कर देते हैं. इसके बाद कहीं जाकर सफलता मिलती है, जब अलग अलग जगह से कैंडिडेट्स ट्रेनिंग में पहुंचते हैं तो कई लव स्टोरीज की शुरुआत भी होती है. आज हम आपको एक ऐसे ही IAS-IPS कपल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपने ही बैचमेट से शादी की थी.

स्मिता ने एक इंटरव्यू में बताया कि मसूरी में हम जस्ट फ्रेंड थे और केवल एक बैचमेट थे, लेकिन उनकी फैमिली और मेरी फैमिली कॉन्टेक्ट में थे क्योंकि दोनों ही डिफेंश से हैं. अकुन सबरवाल एक एयरफोर्स फैमिली से हैं तो इसलिए तो उनके पेरेंट्स मेरे पेरेंट्स को जानते थे. करीब 2 साल बाद फॉर्मली उनकी फैमिली ने हमारी फैमिली को अप्रोच किया और मेरी फैमिली इसके लिए तैयार हो गई. तो हमारी शादी में ऐसी कोई बड़ी स्टोरी नहीं है जैसा लोग सोचते हैं. ये एक रोजी रोमांटिक स्टोरी नहीं है. ये हमारी इजाजत के साथ एक अरेंज मैरिज थी. 

स्मिता केवल 23 वर्ष की थीं जब उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की थी. वह अब तक वारंगल, विशाखापत्तनम, करीमनगर और चित्तूर जैसी जगहों पर तैनात रही हैं. अपने पिता के सेना से रिटायरमेंट के बाद, वे हैदराबाद में बस गए, और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एन में पूरी की. इसके बाद उन्होंने हैदराबाद के सेंट फ्रांसिस से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. स्मिता 12वीं कक्षा में आईएससी टॉपर थीं और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चौथी रैंक हासिल की थी. UPSC परीक्षा में सफलता के बाद, उन्हें एक IAS अधिकारी के रूप में देश की सेवा करने का अवसर मिला.

कॉमर्स ग्रेजुएट होने के बावजूद, स्मिता ने मानव विज्ञान और लोक प्रशासन को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना. स्मिता रोजाना छह घंटे पढ़ाई करती थी और यह भी सुनिश्चित करती थी कि वह दिन में एक घंटा खेलें. वह करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए लिए अखबार और मैग्जीन पढ़ती थीं.

अकुन सभरवाल का जन्म 4 दिसंबर 1976 को भारत के पटियाला में हुआ था. अकुन के पिता एयरफोर्स में थे. अकुन ने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय चंडीगढ़, बैंगलोर, पुणे, ऊटी, असम और दिल्ली जैसे कई शहरों में की. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news