IAS Officer: कैसे बनते हैं आईएएस अफसर, मिलती हैं इतनी सुविधाएं और जिम्मेदारियां
Advertisement
trendingNow11580585

IAS Officer: कैसे बनते हैं आईएएस अफसर, मिलती हैं इतनी सुविधाएं और जिम्मेदारियां

IAS officer Salary: आईएएस अफसर बनने के लिए UPSC सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करना होगा. IAS, IPS, IFS, केंद्र सरकार की सर्विस के साथ-साथ अन्य 25 सेवाओं के लिए सिविल सेवकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है.

IAS Officer: कैसे बनते हैं आईएएस अफसर, मिलती हैं इतनी सुविधाएं और जिम्मेदारियां

IAS Salary and Facilities: आईएएस अफसर बनना लोगों का सपना होता है. पढ़ाई करने वाला हर स्टूडेंट चाहता है कि वो पढ़ लिखकर आईएएस अफसर बने, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है क्योंकि पढ़ने लिखने वाला हर बच्चा आईएएस अफसर नहीं बन सकता है. इसके लिए बहुत मेहनत और अच्छी स्ट्रेटजी की जरूरत होती है. इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए स्मार्ट होना बहुत जरूरी है. आपके राइटिंग स्किल्स भी शानदार होने चाहिए. 

आईएएस बनने के लिए स्टूडेंट्स को सालों तैयारी करनी पड़ती है. वो भी एक अच्छी स्ट्रेटजी के साथ. ऐसा नहीं है कि आप एक सब्जेक्ट के मास्टर हो जाएं और दूसरे में कुछ खास नहीं तो फिर एग्जाम क्लियर कर पाना बहुत मुश्किल है. आईएएस अफसर बनने के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स परीक्षा में बैठते हैं. इसके लिए कुछ तो 10वीं-12वीं से ही तैयारी करना शुरू कर देते हैं. आईएएस के एग्जाम का लेवल बहुत हाई होता है. भारत में आईएएस अधिकारी कैसे बनें, इस सवाल का उत्तर सीधे शब्दों में कहें तो - यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद. 

हां, भारत में एक IAS अधिकारि बनने के लिए UPSC सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करना होगा, जिसे UPSC परीक्षा या IAS परीक्षा या सिविल सेवा परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है. भारत में आईएएस अधिकारियों का रोल क्या है, आईएएस अधिकारियों के भत्ते और लाभ, और आखिर में प्रीलिम्स और मेन्स सहित सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें. इसके बारे में आज हम आपको यहां बता रहे हैं. 

How to become an IAS officer in India  
आईएएस अफसर बनने के लिए UPSC सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करना होगा. IAS, IPS, IFS, केंद्र सरकार की सर्विस के साथ-साथ अन्य 25 सेवाओं के लिए सिविल सेवकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. यूपीएससी हर साल जनवरी-फरवरी के आसपास आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है, और पहले फेज या प्री एग्जाम आमतौर पर मई के आखिर या जून की शुरुआत में आयोजित किया जाता है. 

UPSC तीन फेज में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है:

  • प्रारंभिक परीक्षा

  • सिविल सर्विस (मेन्स) एग्जाम

  • पर्सनालिटी टेस्ट या इंटरव्यू

What is the role of an IAS officer?
एक IAS अफसर की भूमिका केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा तैयार की गई पॉलिसियों को लागू करने और चलाने में केंद्र और राज्य सरकारों की सर्विस करना और कोई भी सरकारी फैसला लेने की प्रक्रिया के लिए जरूरी प्रतिक्रिया देना है. इसलिए, मूल रूप से, एक आईएएस अफसर सरकार को नीति निर्माण और प्रशासन, नीतियों को लागू कराने और और उन नीतियों के प्रभाव के बारे में संबंधित मंत्रालयों को जरूरी प्रतिक्रिया प्रदान करने में मदद करना है.

IAS Salary and Other Facilities Availed by IAS Officer
सातवें वेतन आयोग के मुताबिक आईएएस अफसरों की बेसिक सैलरी 56,100 रुपये महीना होती है. इसके अलावा, वर्तमान में कैबिनेट सचिव का वेतन जो एक IAS अधिकारी होता है वह सबसे बड़ा पद है, इस पद पर 2.5 लाख रुपये महीना तक सैलरी होती है. आईएएस अधिकारी द्वारा प्राप्त की जाने वाली अन्य सुविधाएं ये हैं.

  • सब्सिडी सुविधा के साथ सरकारी आवास.

  • स्टेटस और जरूरत के आधार पर सुरक्षा और अन्य कर्मचारी.

  • मोबाइल, टेलीफोन और इंटरनेट का रिबर्समेंट

  • कुक, गार्डनर आदि समेत घरेलू सहायता प्रदान की जाती है.

  • ऑन-ड्यूटी के दौरान सरकारी होटलों या बंगलों में रहने के लिए कोई चार्ज नहीं लगता.

  • सभी राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों के लिए सरकारी परिवहन सुविधा.

  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news