Happy Mother's Day: कौन थीं एना जार्विस जिन्होंने की मदर्स डे की शुरुआत? क्यों पड़ी इसकी जरूरत
Advertisement
trendingNow11694999

Happy Mother's Day: कौन थीं एना जार्विस जिन्होंने की मदर्स डे की शुरुआत? क्यों पड़ी इसकी जरूरत

History of Mother's Day: मदर्स डे को मनाने की शुरुआत औपचारिक रूप से 9 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने की थी.

Happy Mother's Day: कौन थीं एना जार्विस जिन्होंने की मदर्स डे की शुरुआत? क्यों पड़ी इसकी जरूरत

Mother's Day 2023 Date Founding Traditions: मदर्स डे दुनिया भर में अलग अलग तरह से मनाया जाता है. आज 14 मई 2023 है और मदर्स डे है. मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका से 1908 में एना जार्विस द्वारा की गई थी और 1914 में ये एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया. जार्विस ने बाद में छुट्टी के व्यावसायीकरण की निंदा की. उनका जीवन कैलेंडर से इसे हटाने की कोशिश कर रहा है. मदर्स डे पारंपरिक रूप से मां को फूल, कार्ड और गिफ्ट आदि देने का एक मौका है.

History of Mother's Day
माताओं और मातृत्व के सेलिब्रेशन को प्राचीन यूनानियों और रोमनों में देखा जा सकता है, जिन्होंने मां देवी रिया और साइबेले के सम्मान में फेस्टिवल का आयोजन किया था, लेकिन मदर्स डे के लिए सबसे स्पष्ट आधुनिक उदाहरण "मदरिंग संडे" के रूप में जाना जाने वाला प्रारंभिक ईसाई त्योहार है.

मदर्स डे को मनाने की शुरुआत औपचारिक रूप से 9 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने की थी. उस समय अमेरिकी संसद में कानून पास करके हर साल मई महीने के दूसरे संडे को मदर्स डे मनाने का फैसला लिया गया. तब से अमेरिका, यूरोप और भारत सहित कई देशों में मदर्स डे धूमधाम के साथ मनाया जाने लगा.

वैसे कुछ देश 8 मार्च वुमंस डे को ही मदर्स डे की तरह मनाते हैं. यहां तक कि कुछ देशों में अगर मदर्स डे पर अपनी मां को विधिव‍त सम्मानित नहीं किया जाए तो उसे अपराध की तरह देखा जाता है.

यूरोप और ब्रिटेन में मां के प्रति सम्मान दर्शाने की कई परंपराएं प्रचलित हैं. उसी के अंतर्गत एक खास रविवार को मदरहुड और मदर्स को सम्मानित किया जाता था. जिसे मदरिंग संडे कहा जाता था. मदरिंग संडे फेस्टिवल, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है. यह कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे संडे, लेंट में चौथे रविवार को वर्जिन मेरी और 'मदर चर्च' को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं.

Trending news