Quiz: बताओ कौन सा राजा है जिसकी आज भी 60 रानी हैं?
Advertisement
trendingNow11859360

Quiz: बताओ कौन सा राजा है जिसकी आज भी 60 रानी हैं?

Latets GK Question: आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप जानते होंगे कि भारत के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. 

Quiz: बताओ कौन सा राजा है जिसकी आज भी 60 रानी हैं?

GK trending Quiz: करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

कोन्याक जनजाति के पारंपरिक कपड़े क्या हैं?
कोन्याक महिलाएं लंबी रैपअराउंड स्कर्ट के साथ स्लीवलेस शर्ट पहनती हैं जो घुटनों से 5 इंच नीचे तक फैली होती है, साथ ही गर्दन और सिर पर आभूषण भी पहनती हैं. 

सबसे पुरानी जनजाति कौन सी है?
जारवा जनजाति को विश्व की सबसे पुरानी जनजाति माना जाता है जो अभी भी पाषाण युग में जी रही है.

गोंड जाति का राजा कौन था?
गोंड राजा बख्त बुलंद शाह ने नागपुर शहर की स्थापना कर अपनी राजधानी देवगढ से नागपुर स्थानांतरित की था. गोंडवाना की प्रसिद्ध रानी दुर्गावती राजगोंड राजवंश की रानी थी.

विश्व की सबसे खतरनाक जनजाति कौन सी है?
ऐसी ही एक जनजाति है 'मुर्सी', जो पूर्वी अफ्रीका के इथोपिया में रहती है. दुनिया में इस जनजाति के लोगों को सबसे खतरनाक माना जाता है क्योंकि इनका मानना है 'किसी को मारे बगैर जिंदा रहने से अच्छा है मर जाना.'

आदिवासी के वंशज कौन हैं?
भारत के प्रमुख आदिवासी समुदायों में आंध, गोंड, खरवार, मुण्डा, खड़िया, बोडो, कोल, भील, कोली, सहरिया, संथाल, भूमिज, हो, उरांव, लोहरा, बिरहोर, पारधी, असुर, नायक, भिलाला, मीणा, धानका आदि हैं. भारत में आदिवासियों को प्रायः 'जनजातीय लोग' के रूप में जाना जाता है.

बताओ कौन सा राजा है जिसकी आज भी 60 रानी हैं?
अंग नगोवांग कोन्याक जनजाति के राजा हैं. इनके राज्‍य में ना सिर्फ लोंगवा गांव बल्कि और 75 गांव हैं. उनकी 60 पत्नियां हैं. इन इलाकों को नागा स्वायत्त क्षेत्र कहा जाता है.

Trending news