GK: बताएं साल 2022 में किस सशस्त्र बल को गुलामी के निशान से मिली आजादी?
Advertisement
trendingNow11822495

GK: बताएं साल 2022 में किस सशस्त्र बल को गुलामी के निशान से मिली आजादी?

GK Quiz: जीके से जुड़े सवाल हर परीक्षा में पूछे जाते हैं. वहीं, अगर आप नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इन जनरल नॉलेज के प्रश्नों की  सहायता से अपनी तैयारी को और आगे बढ़ा सकते हैं. 

 

GK: बताएं साल 2022 में किस सशस्त्र बल को गुलामी के निशान से मिली आजादी?

GK Quiz: आज हम आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण जनरल नॉलेज के सवाल लेकर आए हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जीके एक बेहद महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है. कई प्रश्नों में कैंडिडेट्स अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं. आइए यहां जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रश्न और उत्तर... 

प्रश्न-1. भारतीय संविधान में उपराष्ट्रपति का पद किस देश के संविधान से लिया है?
जवाब- अमेरिका के संविधान से लिया गया है. 
यह देश का दूसरा उच्चतम संवैधानिक पद है. उपराष्ट्रपति का कार्यकाल की अवधि पांच वर्ष की होती है, लेकिन अवधि के समाप्त हो जाने पर भी अपने उत्तराधिकारी के पद ग्रहण करने तक पद पर बने रह सकते हैं. 

प्रश्न-2. हार्ड करेंसी का क्या मतलब होता है?
जवाब- ऐसी मुद्रा जिसकी आपूर्ति मांग की अपेक्षा कम हो.
हार्ड करेंसी यानी कि कठोर मुद्रा वह धन है जो राजनीतिक और आर्थिक तौर पर स्थिर राष्ट्र द्वारा जारी किया जाता है. उन्हें सेवाओं और वस्तुओं के भुगतान के रूप में दुनिया भर में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है और घरेलू मुद्रा पर प्रायरिटी दी जा सकती है.

प्रश्न-3. किस सशस्त्र बल को गुलामी के निशान से मिली आजादी?
जवाब- भारतीय नौसेना को
आजादी के बाद भारतीय सेना में ब्रिटिश औपनिवेशक झंडे और बैज का ही इस्‍तेमाल होता रहा. 26 जनवरी 1950 को ध्‍वज के पैटर्न में यूनियन जैक को तिरंगे से बदल दिया गया था. अब जार्ज क्रास को भी बदल दिया गया है. पीएम मोदी ने नए नौसेना ध्वज का अनावरण किया था. इस झंडे के ऊपरी बाएं कोने में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ लगे सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटाकर इसके स्‍थान पर दाएं ओर मध्‍य में नौसैनिक क्रेस्‍ट को स्थान मिला है. 

प्रश्न-4. किस ग्रह के पास सबसे ज्यादा चंद्रमा हैं?
जवाब- शनि के पास सबसे ज्यादा चंद्रमा हैं. शनि के ज्ञात अनियमित चंद्रमाओं की संख्या अब बढ़कर दोगुनी से अधिक 121 हो गई है. शनि के 24 नियमित चंद्रमा हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक खगोलविदों की एक इंटरनेशनल टीम ने शनि की परिक्रमा करते हुए 62 नए चंद्रमाओं की खोज की है, जिससे इस ग्रह के चंद्रमाओं की कुल संख्या 145 हो गई है.

प्रश्न-5. नोबेल पुरस्कार की शुरुआत कब हुई?
जवाब- साल 1901 में नोबेल पुरस्कार की शुरूआत हुई. स्वीडन यह पुरस्कार देता है. 

Trending news