Quiz: माचिस का आविष्कार कब और कैसे हुआ?
Advertisement
trendingNow11808257

Quiz: माचिस का आविष्कार कब और कैसे हुआ?

General Knowledge 2023: सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं.

Quiz: माचिस का आविष्कार कब और कैसे हुआ?

Important GK Quiz Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - सबसे ज्यादा चाय की खेती किस देश में होती है?
जवाब 1 - सबसे ज्यादा चाय की खेती चीन में होती है.

सवाल 2 - दुनिया का सबसे बड़ा मॉल किस देश में है?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे बड़ा मॉल दुबई में है.

सवाल 3 - मंगल ग्रह पर सूर्यास्त किस रंग का होता है?
जवाब 3 - मंगल ग्रह पर सूर्यास्त हरे रंग का होता है.

सवाल 4 - दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन किस देश में है?
जवाब 4 - लाइफलाइन एक्सप्रेस भारत की एकमात्र और दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है.

सवाल 5 - माचिस का आविष्कार कब और कैसे हुआ था?
जवाब 5 - माचिस का आविष्कार 31 दिसंबर 1827 में हुआ था. आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक का नाम जॉन वॉकर है, जो ब्रिटेन के वैज्ञानिक थे. जॉन वॉकर ने 1827 में सबसे पहले पत्थर को रगड़ने से जलाई जाने वाली आग को माचिस का रूप देने का विचार किया. उन्होंने एक ऐसी तीली बनाई, जिसे किसी भी खुरदरी जगह पर रगड़ने से वह जल उठती थी.

Trending news