लगातार ऊंचाइयां छू रही इंडस्ट्री, Fashion Designer बनना है तो इन स्किल्स पर करें काम
Advertisement
trendingNow12075037

लगातार ऊंचाइयां छू रही इंडस्ट्री, Fashion Designer बनना है तो इन स्किल्स पर करें काम

Fashion Industry: कुछ लोगों का फैशन सेंस कमाल का होता है. उन्हें दूसरों से भी अक्सर कॉम्प्वीमेंट्स मिलते हैं. ऐसे युवा इस क्षेत्र में प्रोफेशनल डिग्री लेकर सफल फैशन डिजाइनर बनकर मोटा पैसा कमा सकते हैं. 

लगातार ऊंचाइयां छू रही इंडस्ट्री, Fashion Designer बनना है तो इन स्किल्स पर करें काम

Career In Fashion Designing: दुनियाभर में फैशन इंडस्ट्री लगातार अपने पैर पसारती जा रही है. आए दिन नए-नए ट्रेंड्स सामने आते हैं. देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बेहतर करियर के मौके बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में उन लोगों के लिए इस इंडस्ट्री में तरक्की के कई दरवाजे खुले हैं, जो नए तौर तरीकों पर बारीकी से नजर रखते हैं. ऐसे युवाओं के लिए फैशन डिजाइनिंग की फील्ड करियर के लिहाज से बेहतर हो सकती है.

आजकल बच्चे हो, युवा हो या फिर बुजुर्ग हर कोई नए फैशन के हिसाब से चलना चाहता है. ऐसे में यह क्षेत्र लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है. आने वाले समय में भी इस क्षेत्र में करियर के बेहतर स्कोप खुलेंगे. अगर आप भी फैशन की परख रखते हैं और ट्रेंड के साथ ऐसी डिजाइंस बना सकते हैं, जो लोगों को सूट करें तो इस क्षेत्र में आप बेहतर करियर बना सकते हैं. 

इन स्किल्स पर करना होगा काम
सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर क्रिएटिवविटी होना जरूरी है. आपकी ड्राइंग भी अच्छी होनी जरूरी है, ताकि जिससे आप उस डिजाइन को पेपर पर उतार सकें. इसके अलावा फैशन डिजाइनर को टेक्सचर,कलर्स और उनके कॉम्बिनेशन, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल और दुनियाभर के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में पता होना चाहिए. 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स
आज के समय में कई सरकारी और निजी संस्थान फैशन डिजाइनिंग के कोर्स ऑफर कर रहे हैं. इस इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और मास्टर्स कर सकते हैं. 
बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग
बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
डिप्लोमा इन फैशन स्टाइलिस्ट

एमए इन फैशन डिजाइनिंग
पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट

नौकरी के स्कोप
इनमें से कोई भी कोर्स करने के बाद आपको फैशन इंडस्ट्री में कदम रखने का मौका मिल जाता है. शुरुआत में आप अच्छी सैलरी पाते हैं और एक्सपीरियंस के साथ ही कमाई बढ़ती जाती है. 
फैशन डिजाइनर
रिटेल मैनेजर
फैशन स्टाइलिस्ट
फुटवियर डिजाइनर
जूलरी डिजाइनर
पर्सनल शॉपर
मेकअप आर्टिस्ट
फैशन फोटोग्राफर
फैशन जर्नलिस्ट
टेक्सटाइल डिजाइनर 

Trending news