नए-पुराने फैशन में रखते हैं दिलचस्पी तो बन सकते हैं मालामाल, फैशन इंडस्ट्री में ऐसे बना सकते हैं करियर
Advertisement
trendingNow12083459

नए-पुराने फैशन में रखते हैं दिलचस्पी तो बन सकते हैं मालामाल, फैशन इंडस्ट्री में ऐसे बना सकते हैं करियर

Fashion Industry: फैशन डिजायनर्स के लिए देश-विदेशों में बेहतर करियर के मौके की भरमार है. इस इंडस्ट्री में उन लोगों के लिए तरक्की के कई दरवाजे खुले हैं, जो नए तौर तरीकों पर बारीकी से नजर रखते हैं. 

नए-पुराने फैशन में रखते हैं दिलचस्पी तो बन सकते हैं मालामाल, फैशन इंडस्ट्री में ऐसे बना सकते हैं करियर

Career In Fashion Designing: कुछ लोगों को फैशन के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं होती, लेकिन कुछ ऐशे भी होते हैं जिनका फैशन सेंस कमाल का होता है, जिस पर उन्हें अक्सर ही सबसे कॉम्प्लिमेंट्स भी मिलते हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपके इस टैलेंट को एक बेहतर अपॉर्चुनिटी के तौर पर देखना चाहिए.

12वीं के बाद अक्सर युवा इस बात को लेकर बेहद कंफ्यूज रहते हैं कि ऐसी कौन सी फील्ड में पढ़ाई करनी चाहिए, ताकि आगे चलकर लाइफ सेट हो जाए और अच्छा पैसा कमाया जा सके. फैशन इंडस्ट्री बहुत बड़ी है, देश से लेकर विदेशों में लाखों-करोड़ों लोग इसमें काम कर रहे हैं. करियर के लिहाज से फैशन डिजाइनिंग की फील्ड आपके लिए बेहतर हो सकती है.

फैशन की परख
पूरी दुनिया में लोग नए तौर-तरीकों और फैशन को अपनाते हैं, ताकि सबके साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें. आजकल बच्चे हो, युवा हो या फिर बुजुर्ग हर कोई नए फैशन के हिसाब से जीना चाहता है. ऐसे में यह क्षेत्र लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है. आने वाले समय में भी इस क्षेत्र में करियर के बेहतर स्कोप खुलेंगे. अगर आप भी फैशन की परख रखते हैं और ट्रेंड के साथ ऐसी डिजाइंस बना सकते हैं, जो लोगों को सूट करें तो इस क्षेत्र में आप बेहतर करियर बना सकते हैं. 

इन स्किल्स पर कर लें महारत हासिल
हालांकि, एक सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर क्रिएटिवविटी भरी होनी चाहिए. आपकी ड्राइंग भी अच्छी होनी जरूरी है, ताकि जिससे आप उस डिजाइन को पेपर पर उतार सकें. इसके अलावा टेक्सचर, कलर्स और कॉम्बिनेशन, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल और दुनियाभर के लेटेस्ट ट्रेंड से अपडेट रहना एक अच्छे फैशि डिजायनर के लिए बेहद जरूरी है. 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स
आज के समय में कई सरकारी और निजी संस्थान फैशन डिजाइनिंग के कोर्स ऑफर कर रहे हैं. इस इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए आप 12वीं पास करने के बाद सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं. 
बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग
बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
डिप्लोमा इन फैशन स्टाइलिस्ट
एमए इन फैशन डिजाइनिंग
पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट

जॉब प्रोफाइल
फैशन डिजाइनर
फैशन स्टाइलिस्ट
फुटवियर डिजाइनर
जूलरी डिजाइनर
मेकअप आर्टिस्ट
टेक्सटाइल डिजाइनर 

Trending news