Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की
Advertisement
trendingNow12207126

Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

UPSC Topper Srishti Dabas: वर्तमान में मुंबई में तैनात भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ काम कर रही हैं.

Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने टॉपर्स की नाम वाइज लिस्ट के साथ यूपीएससी सीएसई फाइनल रिजल्ट 2023 जारी किया है. क्वालिफाई करने वाले 1016 उम्मीदवारों में दिल्ली की सृष्टि डबास भी शामिल हैं. 

सृष्टि डबास ने सेल्फ स्टडी से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 ऑल इंडिया रैंक 6 के साथ पास की है. सृष्टि फिलहाल मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक में काम करती हैं. सृष्टि ने अपनी स्कूली शिक्षा और ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली से की. इसके बाद, उन्होंने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के साथ काम किया और वर्तमान में मुंबई में तैनात भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ काम कर रही हैं. सृष्टि भारतीय रिजर्व बैंक में मानव संसाधन विभाग में तैनात हैं और बैंक में कर्मचारियों के सभी मूल्यांकन का प्रबंधन करती हैं.

कब करती थीं पढ़ाई

आरबीआई में काम करते हुए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. वह दिन में काम करती थीं और रात में पढ़ाई करती थीं. पढ़ाई के अलावा, वह कथक पर्फोर्मिंग में भी खास इंटरेस्ट रखती हैं. 

यह भी पढ़ें: UPSC Topper List Out: यूपीएससी 2023 का रिजल्ट जारी, ये रही टॉप 50 कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट

किसने किया है टॉप

जबकि, इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया, उसके बाद अनिमेष प्रधान और डोनोरू अनन्या रेड्डी ने क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.  यूपीएससी ने 2 जनवरी से 9 अप्रैल, 2024 तक इंटरव्यू आयोजित किए. यूपीएससी सीएसई मेन्स के लिए, लगभग 2,916 कैंडिडेट्स क्वालिफाई हुए और इंटरव्यू राउंड में पहुंचे.

यह भी पढ़ें: कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव? कहां से और कितनी की है पढ़ाई?

कैसे तैयार होती है मेरिट लिस्ट

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों -- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू-- में आयोजित की जाती है. मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है.

यह भी पढ़ें: UPSC AIR 9 Nausheen: 30-35 मिनट का इंटरव्यू और UPSC में नौवीं रैंक, ऐसे मिली थी मोटिवेशन

 

Trending news