YouTube वीडियो से तैयारी कर UPSC में हासिल की 17वीं रैंक, अब बनेंगी IAS अफसर
Advertisement
trendingNow12208920

YouTube वीडियो से तैयारी कर UPSC में हासिल की 17वीं रैंक, अब बनेंगी IAS अफसर

UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 17वीं रैंक हासिल करने वाली स्वाति शर्मा ने कहा कि मानवाधिकारों में उनकी रुचि ने उन्हें परीक्षा पास करने के लिए प्रेरित किया, ताकि वह समाज के वंचित वर्गों की सेवा कर सकें.

YouTube वीडियो से तैयारी कर UPSC में हासिल की 17वीं रैंक, अब बनेंगी IAS अफसर

Swati Sharma UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा के लिए बहुत से उम्मीदवारों ने कोचिंग का सहारा लिया, तो कुछ उम्मीदवारों ने ऑनलाइन रिसोर्स का ही काफी अच्छे से इस्तेमाल कर मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बना ली. इसी बीच 25 वर्षीय स्वाति शर्मा, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में ऑल इंडिया 17वीं रैंक हासिल की है, उन्होंने कहा कि सिविल सेवाओं में सफल होने का कोई रहस्य नहीं है. 

तीसरे प्रयास में परीक्षा पास करने वाली स्वाति शर्मा ने करोल बाग में डेढ़ साल तक परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने कहा कि उन्होंने ज्यादातर पढ़ाई खुद ही की और केवल मॉक टेस्ट के लिए रेमेडियल क्लासेस में भाग लिया. उन्होंने कहा कि इसके अलावा यूट्यूब वीडियो से भी उन्हें मदद मिली. उन्होंने कहा कि सिविल सेवाओं में उनकी रुचि स्कूल में पॉलिटिकल साइंस की कक्षाओं से जगी. उन्होंने कहा, ''कम समय सीमा के साथ लंबे समय तक काम करने और जटिल मुद्दों से निपटने में शामिल कड़ी मेहनत और कौशल ने मुझे आकर्षित किया,'' उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों में उनकी रुचि ने उन्हें परीक्षा पास करने के लिए प्रेरित किया, ताकि वह समाज के वंचित वर्गों की सेवा कर सकें. एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी और एक गृहिणी की बेटी, सुश्री स्वाति शर्मा ने कहा कि उनके राज्य से बहुत सी महिलाएं सिविल सेवाओं में नहीं हैं. उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मेरी सफलता झारखंड की और महिलाओं को प्रेरित करेगी."

टॉप 25 उम्मीदवारों में 10 महिलाएं 
बता दें कि इस साल टॉप 25 उम्मीदवारों में 10 महिला उम्मीदवार भी थीं. इनमें से कुछ उम्मीदवारों ने कई प्रयासों और वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद परीक्षा उत्तीर्ण की है. गुरुग्राम की रहने वाली और दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन करने वाली 28 वर्षीय रुहानी ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 5वां स्थान हासिल किया है. उसके पिता सुरेश ने कहा कि वह पिछले कुछ वर्षों से हैदराबाद से तैयारी कर रही थी. उसने बहुत मेहनत की है. हमें बहुत गर्व और खुशी है. हमें उम्मीद है कि वह देश और समाज की सेवा कर सकेगी.'' 

जामिया के रेजिडेंशियल कोचिंग 31 उम्मीदवारों ने क्रैक किया UPSC  
जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) के कम से कम 31 उम्मीदवारों ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की है. दिल्ली के एसजीबीटी खालसा कॉलेज की पूर्व छात्रा और आरसीए की छात्रा 24 वर्षीय नौशीन ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 9वां स्थान हासिल किया है. गोरखपुर की रहने वाली नौशीन का यह चौथा अटेंप्ट था. आरसीए की एक अन्य छात्रा, गिरिडीह, झारखंड की प्रेरणा सिंह ने कहा, "मेरी 670वीं रैंक एक बड़ी बात है क्योंकि मेरे होमटाउन से बहुत कम महिलाएं कॉलेज तक पहुंच पाती हैं."

Trending news