कनाडा में ज्यादा विदेशी स्टूडेंट नहीं कर सकेगें पढ़ाई, लाइफ पार्टनर के लिए भी नए नियम
Advertisement

कनाडा में ज्यादा विदेशी स्टूडेंट नहीं कर सकेगें पढ़ाई, लाइफ पार्टनर के लिए भी नए नियम

New Study Rule in Canada: आने वाले हफ्तों में, ओपन वर्क परमिट केवल मास्टर और डॉक्टरेट प्रोग्राम में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लाइफ पार्टनर्स के लिए उपलब्ध होंगे.

कनाडा में ज्यादा विदेशी स्टूडेंट नहीं कर सकेगें पढ़ाई, लाइफ पार्टनर के लिए भी नए नियम

Work Permit in Canada: कनाडा सरकार ने घोषणा की है कि वह विदेशी छात्रों की संख्या को अगले दो सालों के लिए सीमित कर देगी. इसका मतलब है कि कम विदेशी छात्र कनाडा में पढ़ाई के लिए आ सकेंगे. इस कदम का मकसद विदेशी छात्रों की सुरक्षा करना और यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पढ़ाई के लिए जरूरी सभी सुविधाएं मिलें.

आज, हमने घोषणा की कि कनाडा सरकार दो साल के लिए डिवेलपमेंट को स्थिर करने के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट परमिट आवेदनों पर प्रवेश सीमा निर्धारित करेगी. 2024 के लिए, इस सीमा के बाद लगभग 3,60,000 स्टडी परमिट अप्रूव होने की उम्मीद है, जो 2023 के मुकाबले 35 फीसदी की कम है. स्टडी परमिट  रिनुअल पर इसका असर नहीं पड़ेगा. मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री और प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा हासिल करने वालों को इस सीमा में शामिल नहीं किया गया है. वर्तमान स्टडी परमिट धारक प्रभावित नहीं होंगे. 

सीमा को लागू करने के लिए, 22 जनवरी, 2024 तक, आईआरसीसी को पेश हर स्टडी परमिट आवेदन के लिए एक प्रांत या क्षेत्र से एक वेरिफिकेशन लेटर की भी जरूरत होगी. प्रांतों और क्षेत्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 से पहले स्टूडेंट्स को वेरिफिकेशन लेटर जारी करने के लिए एक प्रक्रिया स्थापित कर लें. 

पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम को बेहतर ढंग से चलाने के लिए, हम पात्रता मानदंड बदल रहे हैं यह 1 सितंबर, 2024 से शुरू हो रहा है. विदेशी स्टूडेंट्स जो एक स्टडी प्रोग्राम शुरू करते हैं जो कोर्स लाइसेंसिंग व्यवस्था का हिस्सा है, ग्रेजुएट होने पर पोस्टग्रेजुएट वर्क परमिट के लिए पात्र नहीं होंगे. मास्टर और दूसरे शॉर्ट टर्म ग्रेजुएशन लेवल के प्रोग्राम के ग्रेजुएट जल्द ही 3 साल के वर्क परमिट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. 

आने वाले हफ्तों में, ओपन वर्क परमिट केवल मास्टर और डॉक्टरेट प्रोग्राम में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लाइफ पार्टनर्स के लिए उपलब्ध होंगे. ग्रेजुएट और कॉलेज प्रोग्राम समेत स्टडी के अन्य लेवल में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के पति या पत्नी अब पात्र नहीं होंगे.

मिनिस्ट ऑफ इमीग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सीटीजनशिप मार्क मिलर ने कहा, "हम विदेशी छात्रों को महत्व देते हैं. उन्हें पढ़ाई में मदद की जाएगी, लेकिन सिस्टम का गलत इस्तेमाल रोकेंगे."

Trending news