NEET UG 2024: कैलकुलेशन वाले सवालों की स्पीड और एक्यूरेसी के लिए अपना सकते हैं ये स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow12140632

NEET UG 2024: कैलकुलेशन वाले सवालों की स्पीड और एक्यूरेसी के लिए अपना सकते हैं ये स्ट्रेटजी

NEET UG Preparation: नीट यूजी कोर्स से संबंधित जरूरी फॉर्मूला और कॉन्सेंट्स से खुद को फैमिलिराइज करें. प्रक्टिस सेशन के दौरान कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने से बचें.

NEET UG 2024: कैलकुलेशन वाले सवालों की स्पीड और एक्यूरेसी के लिए अपना सकते हैं ये स्ट्रेटजी

NEET Calculation Based Questions: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- अंडर ग्रेजुएट (एनईईटी यूजी) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए, कैलकुलेशन बेस्ड सवालों को सॉल्व करना सबसे जरूरी होता है. ये सवाल परीक्षा का एक जरूरी हिस्सा हैं और कैलकुलेटर की सहायता के बिना, स्पीड और एक्यूरेसी के बैलेंस की डिमांड करते हैं. यह आपके ओवरऑल स्कोर को काफी हद तक बढ़ा सकती है और अच्छे मेडिकल कॉलेजों में एडमिश पाने की आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकती है.

लगातार प्रक्टिस करें

किसी भी अन्य स्किल की तरह, कैलकुलेशन में महारत हासिल करने के लिए लगातार प्रक्टिस की जरूरत होती है. अपने स्टडी टाइम समय का एक हिस्सा अलग अलग सब्जेक्ट की न्यूमेरिकल प्रॉबल्म्स को सॉल्व करने के लिए अलॉट करें.

कैलकुलेटर पर निर्भरता से बचें

प्रक्टिस सेशन के दौरान कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने से बचें. यदि आप कैलकुलेटर से अपने जवाब को वेरिफाई करने के लिए जरूरत महसूस करते हैं, तो कैलकुलेशन को मानसिक रूप से फिर से सॉल्व करने के लिए खुद को चैलेंज दें.

फॉर्मूला और कॉन्सेंट्स याद रखें

नीट यूजी कोर्स से संबंधित जरूरी फॉर्मूला और कॉन्सेंट्स से खुद को फैमिलिराइज करें. फॉर्मूला याद करने से एग्जाम के दौरान कीमती समय की बचत होगी, जिससे आप फॉर्मूलों को याद करने के बजाय प्रॉवलम सॉल्विंग पर फोकस कर सकेंगे.

मेंटल मैथ स्किल को बढ़ाएं

बेसिक अर्थमेटिक ऑपरेशन - जैसे मल्टिप्लिकेशन टेबल, स्क्वायरिंग नंबर्स और स्क्वायर रूट फाइंड करना- मेंटल रूप से करने के लिए खुद को ट्रेंड करें. मजबूत मेंटल मैथ स्किल एग्जाम के दौरान प्रॉबलम सॉल्विंग में तेजी लाते हैं, जिससे कैलकुलेटर की जरूरत खत्म हो जाती है.

शॉर्टकट टेक्निक लर्न करें

गुणा, भाग, वर्ग करना और प्रतिशत निकालने जैसी जनरल कैलकुलेशन के लिए शॉर्टकट मैथड लगाएं. वैदिक मैथमेटिक्स जैसी टेक्निक क्विक प्रॉबलम सॉल्विंग में हेल्प कर सकती हैं, जिससे अन्य सवालों के लिए समय की बचत होती है.

Trending news