डॉक्टर्स क्यों ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले रंग के कपड़े? जानें खास वजह
Advertisement

डॉक्टर्स क्यों ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले रंग के कपड़े? जानें खास वजह

General Knowledge: डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले नीले या हरे रंग की ड्रेस ही क्यों पहनते हैं, यह सवाल बहुत से लोगों के मन में उठता है, लेकिन आज हम आपको इस सवाल का सटीक जवाब देंगे.

डॉक्टर्स क्यों ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले रंग के कपड़े? जानें खास वजह

Why Doctors Wear Green or Blue Scrubs: हमारे समाज में डॉक्टर्स को भगवान का दर्जा दिया जाता हैं. किसी भी मेडिकल इमेरजेंसी के समय हमें डॉक्टर के पास ही जाना पड़ता है. इसलिए हमारी जिंदगी में डॉक्टर्स का एक अहम रोल होता है. डॉक्टर्स ही हैं जो हर छोटे बड़े मामलों में एक मरीज की जान बचाते हैं और कई बार उन्हें नया जीवन भी देते हैं. आप कई बार हॉस्पिटल गए होंगे और आपने डॉक्टर्स को ऑपरेशन थियेटर (OT) में जाते या निकलते हुए भी देखा होगा. उस दौरान क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ओटी (OT) में जाते समय डॉक्टर्स नीले या हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं या फिर इलाज के दौरान मरीज को भी नीले या फिर हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनाए जाते हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की बेहद खास वजह के बारे में बताते हैं.

ये है वो खास वजह
दरअसल, एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बताया गया है कि सर्जरी या फिर इलाज के दौरान डॉक्टर्स नीले या हरे रंग के कपड़े इसलिए पहनते हैं क्योंकि इन रंगों को देखने से उनकी आंखों को आराम मिलता है. आपने गौर किया होगा कि जब भी आप किसी एक रंग को लगातार देखते रहते हैं, तो आपकी आंखों को थकान महसूस होने लगती है. वहीं हमारी आंखें सूरज या फिर किसी भी चमकदार चीज को देखकर चौंधिया भी जाती है. ऐसे में अगर हम इसके तुरंत बाद हरे या नीले रंग को देख लें, तो हमारी आंखों को काफी सुकून मिलता है. 

जानें रंगों को लेकर क्या कहता है साइंस
वहीं इसके पीछे की साइंटिफिक वजह की बात करें, तो साइंस यह कहता है कि इंसान की आखों का निर्माण कुछ इस तरह हुआ है कि वे लाल, हरे और नीले रंग को आसानी के देख सकती है, लेकिन बाकी अन्य रंग सूरज की रोशनी के साथ मिलकर एक अलग रंग का निर्माण करते हैं. इन रंगों को हमारी आंखें आसानी से पकड़ लेती हैं. ऐसे में आपने देखा ही होगा कि ओटी में कई तरह की लाइटें जलती हैं, तो ऐसे में डॉक्टर व नर्स को किसी भी तरह का भ्रम ना हो इसलिए वे इससे निपटने के लिए ओटी में जाते वक्त नीले या हरे रंग के कपड़े पहनते हैं. 

वहीं किसी डॉक्टर्स को कोई सर्जरी या ऑपरेशन करना हो, तो उस वक्त उन्हें काफी बारीकी के साथ अपना ध्यान केंद्रित करते हुए काम करना पड़ता है. ऐसे में डॉक्टर्स और नर्स को बेहद सावधानी भी बरतने की जरूरत होती है. इसलिए भी डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले नीले यी हरे रंग के कपड़े पहनते हैं, ताकी उनकी आखों को कोई थकान ना हो और वे कोई भी ऑपरेशन या सर्जरी बिना किसी गड़बड़ी के पूरी कर सकें.

Trending news