JEE Main के एग्जाम की तारीख बदली, जानिए अब कब होगा पेपर
Advertisement
trendingNow12093376

JEE Main के एग्जाम की तारीख बदली, जानिए अब कब होगा पेपर

JEE Main 2024: जेईई मेन अप्रैल 2024 एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन लिंक अब jeemain.nta.ac.in पर एक्टिव है. जेईई मेन 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 2 मार्च है.

JEE Main के एग्जाम की तारीख बदली, जानिए अब कब होगा पेपर

JEE Main 2024 Exam Date Session 2: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सेशन 2 एग्जाम के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेन) 2024 की तारीखों को रिवाइज किया है. जेईई मेन अप्रैल 2024 परीक्षा पहले 1 से 15 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी, अब 4 से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गया है और 2 मार्च 2024 तक खुला रहेगा. कैंडिडेट्स jeemain.nta.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जेईई मेन, एनआईटी, आईआईआईटी, जीएफटीआई और अन्य हिस्सा लेने वाले संस्थानों में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है. जेईई मेन 2024 के टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस 2024 एग्जाम के लिए jeeadv.ac.in पर रजिस्टर कर सकेंगे.

जिन कैंडिडेट्स ने सेशन 1 परीक्षा के लिए जेईई मेन 2024 परीक्षा फीस के लिए आवेदन किया है और सफलतापूर्वक भुगतान किया है और अगले सेशन के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सेशन 1 परीक्षा में दिए गए अपने पिछले आवेदन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा. वे केवल पेपर, परीक्षा का माध्यम, पात्रता का राज्य कोड, परीक्षा केंद्र शहर, शैक्षिक योग्यता डिटेल चुन सकते हैं और आवेदन फीस का भुगतान कर सकते हैं.

उम्मीदवारों को एक से ज्यादा आवेदन फॉर्म भरने की इजाजत नहीं है. एक से ज्यादा आवेदन संख्या वाले किसी भी उम्मीदवार को यूएफएम (अनुचित साधन) माना जाएगा, भले ही बाद के फेज में पाया जाए, और उस उम्मीदवार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

पात्रता मानदंड में 12वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी नंबर हासिल करना या संबंधित बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप 20 फीसदी में होना शामिल है. अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए, योग्यता नंबर घटाकर 65 फीसदी कर दिए गए हैं. इसके अलावा, इन संस्थानों में बीई/ बीटेक और बीआर्क/ बीप्लानिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए योग्यता परीक्षा में खास सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन की जरूरत होती है.

Trending news