JEE Main 2024 Session 1: कब आ सकता है जेईई मेन्स का एडमिट कार्ड? प्रवेश पत्र पर कौन सी चीजें करनी होंगी चेक
Advertisement
trendingNow12049647

JEE Main 2024 Session 1: कब आ सकता है जेईई मेन्स का एडमिट कार्ड? प्रवेश पत्र पर कौन सी चीजें करनी होंगी चेक

JEE Mains, जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में भी काम करता है, जो आईआईटी में एडमिशन के लिए एंट्री गेट है.

 

JEE Main 2024 Session 1: कब आ सकता है जेईई मेन्स का एडमिट कार्ड? प्रवेश पत्र पर कौन सी चीजें करनी होंगी चेक

JEE Mains Admit Card Update: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 24 जनवरी से शुरू होने वाली जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन्स सेशन - I शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. परीक्षा सिर्फ दो सप्ताह दूर है, स्टूडेंट्स अपनी लास्ट मिनट की तैयारी के लिए कमर कस रहे हैं. इसके अलावा, एनटीए द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जेईई मेन एडमिट कार्ड 2024 जारी करने की उम्मीद है.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई (मेन) में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स  (सीएफटीआई) के साथ-साथ हिस्सा लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित या मान्यता प्राप्त संस्थानों/ विश्वविद्यालयों में यूजी इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स (बी.ई/बी.टेक.) में एडमिशन चाहने वालों के लिए आयोजित किया जाता है.

जेईई (मेन) जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में भी काम करता है, जो आईआईटी में एडमिशन के लिए एंट्री गेट है. पेपर 2 विशेष रूप से देश भर में बी.आर्क और बी.प्लानिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए डिजाइन किया गया है. 

जेईई मेन्स एग्जाम 24 जनवरी से आयोजित किया जाएगा. एडमिट कार्ड 'परीक्षा की तारीख से 3 दिन पहले' जारी किए जाएंगे और एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है. उम्मीदवार आवेदन संख्या और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

जेईई मेन एग्जाम सिटी स्लिप में उस शहर का नाम होगा जहां परीक्षा केंद्र होगा और जेईई मेन के एडमिट कार्ड में अन्य जानकारी के अलावा परीक्षा की तारीख और शिफ्ट का टाइम, रिपोर्टिंग टाइम और परीक्षा के दिन के गाइडलाइन जरूर चेक कर लें.

जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे यहां परीक्षा से संबंधित जरूरी प्रिपरेशन टिप्स और अन्य डिटेल चेक कर सकते हैं. जेईई मेन 2024 के संबंध में लेटेस्ट न्यूज आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक करते रहें. जिसमें एग्जाम सिटी स्लिप पर अपडेट, आधिकारिक वेबसाइट डिटेल, डाउनलोड करने के तरीके के गाइडलाइन्स और सिटी स्लिप जारी करने के बारे में जानकारी शामिल है.

Trending news