Knowledge: देश का एक ऐसा अनोखा स्टेशन, जहां दो जिलों में खड़ी होती है कोई ट्रेन
Advertisement

Knowledge: देश का एक ऐसा अनोखा स्टेशन, जहां दो जिलों में खड़ी होती है कोई ट्रेन

Unique Railway Station: भारतीय रेलवे के कई स्टेशनों हैं, जिनके बारे में आपने कई तरह ही बातें सुनी और पढ़ी होंगी. आज हम आपको उस रेलवे स्टेशन के बारे में बतारहे हैं, जहां रुकने वाली ट्रेन दो जिलों में खड़ी होती है.

Knowledge: देश का एक ऐसा अनोखा स्टेशन, जहां दो जिलों में खड़ी होती है कोई ट्रेन

Kanchausi Railway Station: भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा है. पूरे देश में फैले इस विभाग का नेटवर्क और इसका काम वाकई काबिले तारीफ हैं. आपने अक्सर देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में न्यूज चैनल्स में देखा या किसी अखबार में पढ़ा होगा, जो किसी न किसी वजह से खास या अलग होते हैं.

वहीं, कुछ रहस्यमयी स्टेशनों के बारे में भी आपने सुना ही होगा. आज हम आपको इस आर्टिकल में इंडियन रेलवे के एक ऐसे अनोखे स्टेशन के बारे में बता रहे हैं, जहां पर रुकने वाली गाड़ी एस नहीं, बल्कि दो-दो स्टेशनों पर खड़ी होती है.  आइए जानते हैं ऐसा कौन सा स्टेशन है...

खास है यह रेलवे स्टेशन 
इंडियन रेलवे के इस अनोखे स्टेशन के बारे में कम ही लोगों को पता होगा, यहां ट्रेन दो जिलों में रुकती है. दरअसल, इस स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेन एक जिले में रूक ही नहीं सकती है, क्योंकि यह स्टेशन से दो जिलों की बॉर्डर लगती हैं. इस स्टेशन पर पहली बार उतरने वाले यात्रियों को भी इस बारे में पता चल जाता है, क्योंकि वहां अलग-अलग जिलों के बारे में बताया गया है.

कंचौसी रेलवे स्टेशन
यह अनोखा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में आता है. कानपुर देहात महानगर से सटा हुआ है, जहां से दो नेशनल हाईवे टच होते हैं. यहां के कंचौसी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन दो जिलों को टच करती है. इस स्टेशन पर खड़ी होने वाली ट्रेन का आधा हिस्सा कानपुर देहात और आधा औरैया जिले में होता है. इस स्टेशन का ऑफिस कानपुर देहात क्षेत्र में स्थित है, जबकि स्टेशन का प्लेटफॉर्म औरैया जिले में आता है.

पहले चलती थीं केवल पैसेंजर ट्रेन
जानकारी के मुताबिक पहले कंचौसी रेलवे स्टेशन पर केवल पैसेंजर ट्रेनें ही रुकती थीं, लेकिन अब यहां फरक्का एक्सप्रेस का भी यहां स्टॉपेज है, जो इस क्षेत्र के लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एक्सप्रेस ट्रेन के रुकने से अब उन्हें बहुत सहूलियत होने लगी है.  

Trending news