Knowledge: नदियों का पानी मीठा होता है, लेकिन समंदर क्यों होता है इतना खारा?
Advertisement
trendingNow12092683

Knowledge: नदियों का पानी मीठा होता है, लेकिन समंदर क्यों होता है इतना खारा?

General Knowledge: यह जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ दिलचस्प प्रश्न-उत्तर दिए गए हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो ये सवाल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में आपके लिए मददगार साबित होंगे.

Knowledge: नदियों का पानी मीठा होता है, लेकिन समंदर क्यों होता है इतना खारा?

Interesting Facts: कोई भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम हो अगर उसे अच्छे नंबरों से क्लियर करना है तो आपकी जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. इनसे जुड़े कई सवाल सभी एग्जाम में पूछे जाते हैं. हम आपके लिए इनसे जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर एक बार फिर हाजिर है. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी होंगे में जो शायद आपने पहले कभी ना पढ़े या सुने होंगे, लेकिन कुछ के जवाब आप बहुत अच्छी तरह से जानते भी होंगे. 

सवाल- इंसान कभी भेड़िए को क्यों नहीं पाल पाया? 
जवाब- अगर भेड़िए झुंड में हो ते किसी को भी हमला करके मार सकते हैं. इनकी सामाजिक संरचना बहुत सख्त होती है. इंसान भेड़िए को पालने की कोशिश भी करे तो वो ऐसा नहीं करने देते. अगर इंसान किसी भेड़िए को पाल भी लें तो बाकी भेड़िए उस पूरे इलाके को ही बर्बाद कर देते हैं. दरअसल, बूढ़ा भेड़िया कभी शिकार नहीं करता, ऐसे में उस झुंड के जवान भेड़िए शिकार ही अपने परिवार का पालते हैं, तभी तो भेड़िए का परिवार कभी उसे नहीं छोड़ता. 

सवाल- फ्लाइट में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग खाना क्यों दिया जाता है?
जवाब- फ्लाइट में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग खाना दिया है, ताकि अगर किसी एक के खाने में गड़बड़ी हो, तो दूसरा पायलट बीमार ना पड़े. ऐसा कह सकते हैं कि फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए ऐसा किया जाता है. क्योंकि फ्लाइट में यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पायलट की होती है.

सवाल- नदियों का पानी मीठा होता है, लेकिन समंदर क्यों होता है इतना खारा?
जवाब- दरअसल, नदियों में झरनों से बहता पानी आता है. नदियों में बारिश का पानी होता है, क्योंकि नदियां दूर से बहकर आती हैं तो इनमें प्रकृति के अन्य पदार्थ घुल जाते हैं, इसलिए नदियों का पानी मीठा और साफ होता है. वहीं, समुद्र में नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जो नदियों से ही आता है. दरअसल, सागर-महासागरों में सबसे ज्यादा नमक नदियों के माध्यम से ही आता है, क्योंकि बारिश का पानी अम्लीय होता है और जब ये जमीन की चट्टानों पर पड़ता है, तो उसका अपरदन कर देता है और इससे बनने वाले आयरन नदी के पानी के जरिए समंदर में घुल जाते हैं, जिससे समंदर का पानी खारा होता जाता है. 

Trending news