12th Ke Bad Kya kare: 12वीं के बाद स्ट्रीम से हटकर भी हैं ढेरों ऑप्शन, ये रहे आपके लिए 5 बेस्ट कोर्स
Advertisement
trendingNow12278970

12th Ke Bad Kya kare: 12वीं के बाद स्ट्रीम से हटकर भी हैं ढेरों ऑप्शन, ये रहे आपके लिए 5 बेस्ट कोर्स

Career Options After 12th: ग्रेजुएशन लेवल पर कई कोर्सेस होते हैं, जिनमें दाखिला लेने के लिए किसी स्ट्रीम की बाध्यता नहीं होती है. इन कोर्सेस में 12वीं पास स्टूडेंट अपनी रुचि के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं. 

12th Ke Bad Kya kare: 12वीं के बाद स्ट्रीम से हटकर भी हैं ढेरों ऑप्शन, ये रहे आपके लिए 5 बेस्ट कोर्स

12th Ke Bad Kya kare: ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जा चुके हैं. ऐसे में अब 12वीं पास स्टूडेंट्स के सामने एक बड़ा सवाल होगा कि आगे क्या करें? अब लाखों बच्चों ने मेडिकल की पढ़ाई के लिए नीट यूजी और इंजीनियरिंग जेईई परीक्षा भी दी है. उन्हें तो क्लियर है कि वे करियर में आगे क्या करना चाहते हैं. वहीं, लाखों स्टूडेंट्स सीयूईटी यूजी के स्कोर के जरिए विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए अप्लाई करेंगे. वहीं, बहुत से ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं, जो ऑफबीट करियर ऑप्शन चुनेंगे. जानिए 12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन लेवल पर किन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

स्ट्रीम से हटकर 5 बेस्ट कोर्स
12वीं के बाद स्टूडेंट्स एमबीबीएस, बीटेक, बीबीए, बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे ट्रेडिशनल डिग्री कोर्स चुनने के बजाय ट्रेंडिंग कोर्स कर सकते हैं. इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग डिमांड में है. यहां जानें ऐसे 5 कोर्सेस के नाम, जिनमें किसी भी स्ट्रीम के युवा एडमिशन ले सकते हैं.

तेजी से उभर रहा डिजिटल मार्केटिंग
इस समय नौकरी बाजार में जॉब की कमी होने के बावजूद भी डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं. आप करियर या बिजनेस में ग्रोथ करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं. आप सर्च इंजन मार्केटिंग, डिजिटल ऐड स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वेब एनालिस्ट आदि में आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं.

फिल्म एंड टेलीविजन डिप्लोमा
अगर आप फिल्म एंड टेलीविजन सेक्टर में जाने का मन बना रहे हैं तो इससे जुड़े किसी डिप्लोमा, डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.  इसके बाद आप फिल्म, टेलीविजन और मीडिया इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में आपके पास मोटी कमाई के कई अवसर मिलते हैं. अगर आप बेहतरीन काम करते हैं तो आपको काम, पैसा और पहचान सब मिल सकता है. इसमें आपको फिल्म डायरेक्शन, सिनेमैटोग्राफी, एडिटिंग, एक्टिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, ऑडियो-विजुअल प्रोडक्शन के बारे में पढ़ाया जाता है. 

आर्किटेक्चर
अगर आप साइंस बैकग्राउंड से हैं और इंजीनियरिंग नहीं करना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स कर सकते हैं. इसके जरिए आपको दुनिया भर की खूबसूरत और ऐतिहासिक आर्किटेक्चरल डिजाइन और उनसे जुड़ी टेक्नीक सीखने को मिलेगी. अगर आप क्रिएटिव हैं तो इंटीरियर डायरेक्टर के तौर पर खुद को स्थापित कर सकते हैं.

ट्रैवल, टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट
ट्रैवल, टूरिज्म, होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी एक ऐसा सेक्टर है, जिसमें हमेशा ही ब्लूम रहता है. अब तो इसमें लगातार ग्रोथ हो रही है. इस इंडस्ट्री से जुड़ी मॉडर्न सर्विस मैनेजमेंट स्किल्स सीखकर आप होटल, रिजॉर्ट या रेस्त्रां में मैनेजर या प्लानर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. 

इंफ्लुएंसर
यह दौर सोशल मीडिया का है, जिसने इंफ्लुएंसर्स को तरक्की की एक नई राह दिखाई हैं, जो अलग-अलग ब्रांड्स के लिए वीडियो कॉन्टेंट बनाकर उसके जरिए अच्छा पैसा कमाते हैं. आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट में भी करियर बना सकते हैं. आजकल कई कंपनियां सोशल मीडिया मैनेजर की हायरिंग करती है. 

Trending news