CUET UG 2024 हाइब्रिड मोड में, मैक्सिमम 6 सब्जेक्ट कर सकते हैं सेलेक्ट, ये रहीं डिटेल
Advertisement
trendingNow12106825

CUET UG 2024 हाइब्रिड मोड में, मैक्सिमम 6 सब्जेक्ट कर सकते हैं सेलेक्ट, ये रहीं डिटेल

CUET UG Exam Dates: यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बदलते शैक्षणिक परिदृश्य को अपनाने और पॉजिटिव एग्जाम एक्सपीरिएंस देने के महत्व पर जोर दिया.

CUET UG 2024 हाइब्रिड मोड में, मैक्सिमम 6 सब्जेक्ट कर सकते हैं सेलेक्ट, ये रहीं डिटेल

CUET UG 2024 Exam: ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की मदद करने के प्रयास में, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम के तीसरे एडिशन- सीयूईटी यूजी 2024 को हाइब्रिड फॉर्मेट में आयोजित करेगी. यूजीसी अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए अपने ट्वीट में कहा, देश भर में आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षाएं हाइब्रिड तरीके से आयोजित की जाएंगी, जिसमें सामान्य ओएमआर आधारित पेन-एंड-पेपर टेस्ट और कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) शामिल होंगे. इससे देश के दूरदराज या ग्रामीण इलाकों के उम्मीदवारों को अपने घरों के करीब परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी.

रिपोर्ट आगे सुझाव देती है कि जिन विषयों में रजिस्ट्रेशन/ आवेदकों की हिस्सेदारी ज्यादा है, बेहतर पहुंच के लिए ओएमआर बेस्ड मल्टिपल चॉइस प्रारूप का पालन किया जाएगा. इस प्रक्रिया में स्थानीय स्कूलों और कॉलेजों को परीक्षा हॉल के रूप में उपयोग किया जाएगा. एनटीए 15 मई से 31 मई तक सीयूईटी यूजी 2024 आयोजित करने वाला है, और समग्र परीक्षा पैटर्न में बदलाव देखने की उम्मीद है. परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी- सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम 4 बजे से शाम 5:30 बजे तक.

परीक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, CUET UG के लिए सब्जेक्ट की संख्या दस से घटाकर छह कर दी जाएगी. यह निर्णय बड़ी संख्या में सब्जेक्ट रजिस्ट्रेशन मैनेज करने की तकनीकी चुनौतियों, विशेष रूप से समय पर आंसर की जारी करने की तकनीकी चुनौतियों के जवाब में किया गया था.

यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बदलते शैक्षणिक परिदृश्य को अपनाने और पॉजिटिव एग्जाम एक्सपीरिएंस देने के महत्व पर जोर दिया. सभी उम्मीदवारों के लिए. हाइब्रिड मोड में बदलाव और सब्जेक्ट ऑप्शन में कमी सीयूईटी यूजी 2024 के महत्व को बनाए रखते हुए व्यावहारिक चुनौतियों का समाधान करने की प्रतिबद्धता दर्शाती है.

TAGS

Trending news