CBSE 10th Toppers: सीबीएसई 10वीं में इतने नंबर पाकर नीट टॉपर बनना चाहती हैं अदिति, ये है पढ़ाई का स्टाइल
Advertisement
trendingNow11692897

CBSE 10th Toppers: सीबीएसई 10वीं में इतने नंबर पाकर नीट टॉपर बनना चाहती हैं अदिति, ये है पढ़ाई का स्टाइल

CBSE Results 2023 Topper Marks: अदिति बेल्थरिया ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में अंग्रेजी, फ्रेंच, एसएसटी और आईटी में 100 नंबर के साथ 99.8 प्रतिशत और साइंस में 99 नंबर हासिल किए हैं. वह अच्छी पढ़ाई करना चाहती है और डॉक्टर बनना चाहती है.

CBSE 10th Toppers: सीबीएसई 10वीं में इतने नंबर पाकर नीट टॉपर बनना चाहती हैं अदिति, ये है पढ़ाई का स्टाइल

Central Board of Secondary Education, CBSE 10th result 2023 जारी हो गया है. सीबीएसई टॉपर्स लिस्ट 2023 इस साल बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है. कुछ टॉपर्स में अदिति बेलथारिया शामिल हैं, क्योंकि उन्होंने कुल 500 में से 499 नंबर हासिल किए हैं.

अदिति ने अपनी खुशी जाहिर की लेकिन यह भी कहा कि वह अभी भी सोच रही हैं कि साइंस में 1 नंबर क्यों काटा गया. उन्होंने कहा, "मैंने बोर्ड के सिलेबस को पहले ही पूरा कर लिया था और इससे मुझे परीक्षा की तैयारी के दौरान बहुत मदद मिली. मैं लास्ट मिनट या ग्रुप स्टडीज में विश्वास नहीं करती क्योंकि सेल्फ स्टडी और निरंतरता अच्छे नंबर हासिल करने की कुंजी है."

भविष्य की प्लानिंग के बारे में अदिति ने शेयर किया कि कोटा या किसी अन्य स्टडी हब में जाने की उनकी कोई प्लानिंग नहीं है. वह डॉक्टर बनना चाहती है और अच्छे नंबरों के साथ NEET पास करना चाहती हैं. वह डॉक्टर इसलिए बनना चाहती हैं, कि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को एक अच्छा और भरोसेमंद डॉक्टर खोजने के लिए संघर्ष करते देखा है. यही वह समय था जब उसने सोचा कि वह एक डॉक्टर बन जाएंगी और लोगों को सही इलाज में मदद करेंगी.

अदिति ने कहा कि उन्हें लगभग 97 फीसदी अंक मिलने की उम्मीद थी लेकिन निश्चित रूप से अपने प्रदर्शन से अभिभूत हूं. उन्होंने टीचर्स, अभिभावकों का सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने आगे शेयर किया कि उनके माता-पिता उनसे ज्यादा खुश हैं.

इस साल, सीबीएसई ने छात्रों के बीच अनहेल्दी कंपटीशन को रोकने के लिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने का फैसला किया. इसके अलावा, बोर्ड ने फर्स्ट, सेकेंड या थर्ड डिविजन प्रदान नहीं करने का फैसला लिया. सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट की मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की गई. 

Trending news