CBSE 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम आज से, क्या करें और क्या न करें? ज्यादा स्कोर करने के लिए टिप्स
Advertisement
trendingNow12038315

CBSE 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम आज से, क्या करें और क्या न करें? ज्यादा स्कोर करने के लिए टिप्स

CBSE Class 10th 12th: इन एग्जाम में आपको मिलने वाले नंबर यह तय कर सकते हैं कि आप अपनी पसंदीदा पढ़ाई कर सकते हैं या नहीं, एक विशिष्ट सब्जेक्ट चुन सकते हैं और यहां तक ​​कि किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिश ले सकते हैं.

CBSE 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम आज से, क्या करें और क्या न करें? ज्यादा स्कोर करने के लिए टिप्स

CBSE Practical Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूल सीबीएसई कक्षा 10, 12 प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 2024 आज, यानी 1 जनवरी, 2024 से शुरू हो रही हैं. बोर्ड ने हाल ही में स्टूडेंट्स और पैरंट्स, टीचर्स और स्कूलों के लिए प्रक्टिकल एग्जाम से जुड़े कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं. 

CBSE practical exam 2024 guidelines for students and parents
सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा कि यह सुनिश्चित करना माता-पिता और छात्रों की जिम्मेदारी है कि स्कूलों को उम्मीदवारों की लिस्ट उनके अध्ययन के फील्ड का सटीक प्रतिनिधित्व करती है. सिलेबस और सब्जेक्ट जिनके लिए प्रक्टिकल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे, माता-पिता और स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए.

CBSE Practical Exam 2024 Guidelines
स्कूलों को प्रक्टिकल एग्जाम को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करना जरूरी है. इसमें लैब में स्टॉक और इंटरनल एग्जामिनर की नियुक्ति जैसी जरूरी व्यवस्थाएं करना शामिल है. प्रक्टिकल एग्जाम डेट-शीट के संबंध में स्टूडेंट्स और पेरंट्स के साथ कम्यूनिकेशन उनकी तैयारियों के लिए जरूरी है. प्रक्टिकल एग्जाम में दिए गए नंबर 30 अक्टूबर, 2023 को जारी सर्कुलर में दिए गए मैक्सिमम नंबरों फॉलो करेंगे.

कक्षा 10वीं और 12वीं में प्रैक्टिकल एग्जाम वास्तव में अच्छे ओवरऑल बोर्ड रिजल्ट के लिए जरूरी निर्धारक हैं. इन एग्जाम में आपको मिलने वाले नंबर यह तय कर सकते हैं कि आप अपनी पसंदीदा पढ़ाई कर सकते हैं या नहीं, एक विशिष्ट सब्जेक्ट चुन सकते हैं और यहां तक ​​कि किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिश ले सकते हैं.

रटने से सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के प्रक्टिकल एग्जाम में सफलता नहीं मिलती है. हालांकि कुछ एक्सपेरिमेंट्स को याद रखना ठीक है, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए कॉनसेप्ट्स को समझने पर फोकस करना जरूरी है.

मैथ्स की तरह ही डायग्राम भी प्रक्टिस के साथ बेहतर हो जाते हैं. उन्हें कलात्मक बनाने पर जोर न दें; एक्युरेसी ही की है. साफ और सही आंकड़े बनाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे सभी जरूरी मेटेरियल्स, प्रक्रियाओं और प्रॉडक्ट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के प्रक्टिकल एग्जाम में सफल होने के लिए, सिलेबस कवरेज जरूरी है. मौखिक परीक्षा के सवाल छोटे और पेचीदा हो सकते हैं, लेकिन सिलेबस को अच्छी तरह समझने से उनका जवाब देना आसान हो जाता है.

Trending news