Commerce Students: कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स कर लेंगे ये कोर्स, तो संवर जाएगा भविष्य
Advertisement
trendingNow11939285

Commerce Students: कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स कर लेंगे ये कोर्स, तो संवर जाएगा भविष्य

Career Options: अगर आप 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम चुनते हैं तो यह सेक्टर आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें करियर के ढेरों विकल्पों मौजूद हैं. इस फील्ड के लोगों की डिमांड हमेशा रहती है. 

Commerce Students: कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स कर लेंगे ये कोर्स, तो संवर जाएगा भविष्य

Career Options Commerce Students: बहुत से स्टूडेंट्स को साइंस स्ट्रीम बहुत टफ लगता है. वहीं, कुछ की साइंस के क्षेत्र में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं रहती है. अगर आप भी कॉमर्स के स्टूडेंट्स है या फिर 10वीं के बाद कॉमर्स लेना चाहते हैं तो यह आपके बेहद काम का आर्टिकल साबित हो सकता है. दरअसल, 12वीं पास के बाद ग्रेजुएशन और करियर को लेकर युवा बहुत कंफ्यूज रहते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अगर आप बिना वक्त गवाएं अपना भविष्य संवारने चाहते हैं तो इस फील्ड में ऐसे कई कोर्स हैं, जो आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों के लिए कौन-कौन सी जॉब्स है, जिनसे वो मोटा पैसा कमा सकते हैं. 

रिटेल मैनेजर 
कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स रिटेल मैनेजर का कोर्स कर सकते हैं. इसके बैद आप इस सेक्टर में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको 5 से 6 लाख रुपये सालाना मिलते हैं. 

कंपनी सेक्रेटरी
कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अछा करियर ऑप्शन है. अगर आप किसी बड़ी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी के पद पर जॉब करते हैं तो आपकी लाइफ सेट हो जाती है. इस फील्ड में शुरुआत में ही आपको सालाना 6 से 7 लाख रुपये सैलरी ऑफर की जाती है. 

रिसर्च एनालिस्ट
कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स के लिए रिसर्च एनालिस्ट का कोर्स करके बेहतर ग्रोथ कर सकते हैं. रिसर्च एनालिस्ट के तौर पर आप शुरुआत में 3-5 लाख रुपये सालाना आसानी से हासिल कर सकते हैं.

चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर
कामर्स से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह एक बहुत ही अच्छा करियर विकल्प हो सकता है. चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बनने के लिए आपको बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री लेनी होगी. किसी कंपनी के CEO को सालाना 24 लाख रुपये तक सैलरी पैकेज मिलता है.

एंटरप्रेन्योर
अगर आप किसी और की कंपनी में जॉब नहीं करना चाहते को एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं. एंटरप्रेन्योर बनकर आप सालाना लाखों रुपये छाप सकते हैं. इसमें सबसे अच्छा बात यह है कि आप अपने अनुसार आजादी से काम कर सकते हैं. 

Trending news