एयर होस्टेस बनने की है ख्वाहिश तो करना होगा इतना खर्च, शुरुआत में ही मिलता है लाखों का सैलरी पैकेज
Advertisement

एयर होस्टेस बनने की है ख्वाहिश तो करना होगा इतना खर्च, शुरुआत में ही मिलता है लाखों का सैलरी पैकेज

Air Hostess Jobs: देश में कई शीर्ष सरकारी और निजी संस्थान एयर होस्टेस में डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्सेस कराते है. इसके अलावा कई निजी एयरलाइंस भी एयर होस्टेस के कोर्स संचालित करती हैं. यहां जानें तमाम डिटेल्स...

एयर होस्टेस बनने की है ख्वाहिश तो करना होगा इतना खर्च, शुरुआत में ही मिलता है लाखों का सैलरी पैकेज

Air Hostess Jobs: बहुत से युवा बेहतर करियर विकल्प के तौर पर एयर होस्टेस की जॉब करने की ख्वाहिश रखते हैं. अगर आपकी हायर एजुकेशन में ज्यादा दिलचस्पी नहीं हैं तो यह 12वीं पास स्टूडेंट के लिए अच्छा ऑप्शन है. आज हम आपको एयर होस्टेज कोर्स से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स देने जा रहे हैं. अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो किसी भी एयरलाइंस में जॉब की शुरुआत में ही आपको लाखों रुपये का सैलरी पैकेज आसानी से मिलता है. 

एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी स्किल्स
ऐसे युवाओं की हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश पर भी अच्छी कमांड होना बेहद जरूरी होता है. वहीं, अगर युवा एक या उससे ज्यादा विदेशी भाषाओं के अच्छे जानकार हों तो ये इस फील्ड में जल्दी और बेहतर ग्रोथ पाने के लिए प्लस पॉइंट है. 

कई संस्थान संचालित करते हैं ये कोर्स
एयर होस्टेस बनने के लिए 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत या उससे ज्यादा नंबर होना चाहिए. हालांकि, ग्रेजुएट लड़कियां भी इस फील्ड में अपना करियर बना सकती हैं. मोटे तौर पर एयर होस्टेस कोर्स की फीस की लगभग 2 से 2.5 लाख रुपये तक होती है. कई संस्थानों में यह और भी कम हो सकती है. 

एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी शर्तें
जानकारी के मुताबिक ज्यादातर संस्थान 17 से 26 साल के युवाओं को ही एयर होस्टेस बनने की अपॉर्चुनिटी उपलब्ध कराते हैं. वहीं, कैंडिडेट्स की न्यूनतम हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों को फिजिकली तौर पर फिट और अट्रेक्टिव होना चाहिए. फिटनेस टेस्ट में आई साइट भी चेक की जाती है. एयर होस्टेस की जॉब के लिए आईसाइट पावर कम से कम 6/9 होना जरूरी है.

ऐसे मिलती हैं जॉब्स
एयरलाइंस कंपनियां समय-समय पर एयर होस्टेस पदों के लिए वैकेंसी निकालती हैं. कैंडिडेट्स का सिलेक्श रिटेन एग्जाम, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाता है. वहीं, बात करें सैलरी की तो किसी भी एयरलाइंस में आपको एयर होस्टेस के तौर पर शुरुआती पैकेज 5 से 10 लाख रुपये तक आसानी से मिल सकता है. वहीं, 10 साल या उससे ज्यादा के अनुभव के साथ एयर होस्टेस 50 लाख रुपये या उससे ज्यादा भी कमा सकते हैं.

Trending news