'हम सब मरने वाले हैं...' न‍िख‍िल कामत ने शेयर क‍िया गुरु मंत्र, बताया कैसे म‍िली कामयाबी
Advertisement
trendingNow12210063

'हम सब मरने वाले हैं...' न‍िख‍िल कामत ने शेयर क‍िया गुरु मंत्र, बताया कैसे म‍िली कामयाबी

Zerodha Founder Nikhil Kamath: अब मैं अपनी ज‍िंदगी में एक मंत्र अपनाता हूं... स्कूल या कॉलेज में क‍िसी एग्‍जाम के खराब होने पर कोई परीक्षा खराब हो जाए, किसी दोस्त से जलन हो या पसंद की लड़की आपकी बात न माने...इन बातों को इतना गंभीरता से मत लो.

'हम सब मरने वाले हैं...' न‍िख‍िल कामत ने शेयर क‍िया गुरु मंत्र, बताया कैसे म‍िली कामयाबी

Nikhil Kamath Networth: जीरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर निखिल कामत (Nikhil Kamath) देश के सबसे कम उम्र के बिलेन‍ियर्स में से एक हैं. उन्होंने हाल ही में यूथ एंटरप्र‍िन्‍योरर्स के साथ अपने ज‍िंदगी के अनुवभों के बारे में बात की. कॉलेज ड्रॉपआउट कामत आज 3.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के माल‍िक हैं. उनके आज एक सफल एंटरप्र‍िन्‍योर बनने की कहानी भी कम प्रेरणादायक नहीं है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा ज‍िंदगी को बहुत ज्‍यादा सीरियस लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा, स्कूल के दिनों में मुझे डर और परेशानी महसूस होती थी. उन्‍होंने यूथ को मंत्र देते हुए कहा, 'हम सब मरने वाले हैं'. ये बात ही उन्‍हें छोटी-छोटी असफलता और परेशानी से बचाती हैं.

इन बातों को इतना गंभीरता से मत लो

उन्‍होंने युवाओं को संबोध‍ित करते हुए कहा, 'जब भी कोई छोटी से छोटी बात होती थी तो मैं उसे जरूरत से ज्यादा अपने ऊपर हावी होने देता था. लेक‍िन अब मैं अपनी ज‍िंदगी में एक मंत्र अपनाता हूं... स्कूल या कॉलेज में क‍िसी एग्‍जाम के खराब होने पर कोई परीक्षा खराब हो जाए, किसी दोस्त से जलन हो या पसंद की लड़की आपकी बात न माने...इन बातों को इतना गंभीरता से मत लो. 'हम सब मरने वाले हैं'. यह सोचकर ज‍िंदगी में ज्‍यादा मजा करो!' उन्होंने कार्यक्रम के दौरान यूथ एंटरप्र‍िन्‍योर को बताया. उन्होंने इस वीड‍ियो को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर किया.

'मैं अपने सभी टीचर से डरता था'
वीडियो के साथ लिखे गए टेक्स्ट में उन्होंने बताया 'बचपन में मुझे स्कूल जाना ब‍िल्‍कुल पसंद नहीं था, मैं अपने सभी टीचर से डरता था, और हर चीज से घबराता रहता था. आप मेरी तरह मत बनो. कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता... दुनिया जिस तरफ जा रही है, उसमें दूसरों की तरह बनने या दूसरों को जज करने में समय बर्बाद करना बेकार है...' कार्यक्रम के दौरान कामथ ने यूथ एंटरप्र‍िन्‍योर को र‍िस्‍क लेने और अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रोत्‍साह‍ित क‍िया. उन्होंने 25 साल या इससे कम उम्र के यूथ एंटरप्र‍िन्‍योर की मदद के लिए बनाए गए फंड, WTFund के बारे में भी बताया. यह फंड किसी भी ब‍िजनेस के मालिक को दूसरों के साथ इक्‍व‍िटी बांटे बिना 20 लाख रुपये का ग्रांट देता है. इसके साथ ही ब‍िजनेस को आगे बढ़ने में मदद करता है.

निखिल कामत ने यूथ एंटरप्र‍िन्‍योर को नई चीजों के बारे में सोचने और दुनिया को बदलने के बारे में प्रोत्‍साह‍ित क‍िया. उनका मानना है कि WTFund जैसे फंड से युवा कारोबार‍ियों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. यह फंड एक तरह से माहौल तैयार करेगा जहां नये ब‍िजनेस करने वाले कामयाब हो सकें. WTFund 40 एंटरप्र‍िन्‍योर को चुनकर उन्हें फंड और सलाह देगा. साथ ही एक तय जांच प्रक्रिया से गुजरकर बड़ी कंपनियों से फंड हासिल करने में उनकी मदद करेगा. अपने सफर को याद करते हुए, निखिल कामत ने पहले के एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे कॉल सेंटर में काम करते वक्त उनका शेयर बाजार से लगाव शुरू हुआ. एक सफल ट्रेडर और एंटरप्र‍िन्‍योर के तौर पर उन्हें निवेश का बहुत शौक हो गया था. इसी जुनून की बदौलत उन्होंने अल्ट्रा-हाई नेट वर्थ वाले लोगों के लिए निवेश मैनेजमेंट कंपनी, ट्रू बेकन की शुरुआत की.

Trending news