NCR का यह शहर दिल्ली से 2 गुना और नोएडा से 15 गुना होगा बड़ा, तेजी से चल रहा काम
Advertisement

NCR का यह शहर दिल्ली से 2 गुना और नोएडा से 15 गुना होगा बड़ा, तेजी से चल रहा काम

Greater Noida News: उत्तर प्रदेश में विकास योजनाओं को लगातार अमलीजामा पहनाया जा रहा है. कई योजनाओं को अंजाम तक पहुंचा दिया गया और कई पर काम जा रही है. इस क्रम में यमुना अथॉरिटी भी औद्योगिक शहर के विकास कार्य में लगी हुई है.

NCR का यह शहर दिल्ली से 2 गुना और नोएडा से 15 गुना होगा बड़ा, तेजी से चल रहा काम

Greater Noida News: उत्तर प्रदेश में विकास योजनाओं को लगातार अमलीजामा पहनाया जा रहा है. कई योजनाओं को अंजाम तक पहुंचा दिया गया और कई पर काम जा रही है. इस क्रम में यमुना अथॉरिटी भी औद्योगिक शहर के विकास कार्य में लगी हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शहर दिल्ली की तुलना में दो गुना से ज्यादा बड़ा होगा और नोएडा के मुकाबले यह 15 गुना बड़ा होगा.

हाल ही में योगी सरकार ने इस प्रोजेक्ट में 55 और गांवों को शामिल किया है. जिसके बाद इसका क्षेत्रफल और बढ़ गया है. इस में बुलंदशहर की खुर्जा और सिकंदराबाद तहसीलों के गांवों को मिलाया गया है. अब यहां विकास कार्य यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) के तहत होंगे. 

इस व्यवस्था से पहले इसमें गौतमबुद्ध नगर से आगरा तक 1,187 गांव थे. ताजा संशोधन के बाद यमुना अथॉरिटी के दायरे में अब 1,242 गांव आ चुके हैं. इन सभी गांवों के लिए यमुना अथॉरिटी विकास योजनाएं तैयार करेगी. आपको बता दें कि दिल्ली 1,484 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के दायरे में फैली हुई है. 

वहीं, यमुना सिटी में वेस्ट यूपी के 6 जिलों गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा और हाथरस के साथ अब बुलंदशहर के भी गांव शामिल हो गए हैं. दिल्ली की तुलना में यमुना सिटी बहुत बड़ी है इसका दायरा करीब 3,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला है. यमुना सिटी में ही देश और एशिया का सबसे बड़ा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. इसके निर्माण के साथ ही यमुना सिटी देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बन जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news