Banking Sector: बात हो गई पक्की! अब स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा बैंक इस Bank को खरीदेगा, दुनिया पर पड़ेगा असर
Advertisement

Banking Sector: बात हो गई पक्की! अब स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा बैंक इस Bank को खरीदेगा, दुनिया पर पड़ेगा असर

Bank: स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक को दूसरे सबसे बड़े बैंक को लेने से जुड़ा सौदा, पूरे देश और उसके बाहर फैलने वाली अपूरणीय आर्थिक उथल-पुथल को रोकने के लिए महत्वपूर्ण था. इस कदम का वाशिंगटन, ब्रसेल्स और लंदन में स्वागत किया गया क्योंकि यह वित्तीय स्थिरता का समर्थन करेगा.

Banking Sector: बात हो गई पक्की! अब स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा बैंक इस Bank को खरीदेगा, दुनिया पर पड़ेगा असर

Credit Suisse Swiss Bank: विश्व में इन दिनों बैंकिंग सेक्टर में काफी हलचल देखने को मिल रही है. इस बीच बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, स्विट्जरलैंड के सबसे बड़ा बैंक यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड (UBS) ने अपने प्रतिद्वंद्वी संकट में फंसे क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) के अधिग्रहण के सहमति दे दी है. स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट ने कहा कि अगर क्रेडिट सुइस फ्रीफॉल में चला जाता है तो इसके देश के लिए और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता के लिए अगणनीय परिणाम होंगे.

डील डन
दरअसल, इसी महीने दो अमेरिकी बैंक फेल हो गए, जिसके बाद आपात सौदे के तहत UBS ने क्रेडिट सुईस के अधिग्रहण पर अपनी सहमति दी है. UBS ने क्रेडिट सुईस को 3.24 अरब डॉलर में खरीदने का ऐलान किया है. इस डील के तहत क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले में UBS का एक शेयर दिया जाएगा.

अहम कदम
सरकार ने कहा कि स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक को दूसरे सबसे बड़े बैंक को लेने से जुड़ा सौदा, पूरे देश और उसके बाहर फैलने वाली अपूरणीय आर्थिक उथल-पुथल को रोकने के लिए महत्वपूर्ण था. इस कदम का वाशिंगटन, ब्रसेल्स और लंदन में स्वागत किया गया क्योंकि यह वित्तीय स्थिरता का समर्थन करेगा.

किया ऐलान
राजधानी बर्न में वित्त मंत्रालय में एक नाटकीय दिन की बातचीत के बाद, एशिया और फिर यूरोप में सोमवार को बाजार खुलने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिग्रहण विवरण की घोषणा की गई. जिसके बाद अब स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण करेगा.

विश्वास बहाल
स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ स्विस वित्त मंत्री और स्विस नेशनल बैंक (SNB) के केंद्रीय बैंक और वित्तीय नियामक फिनमा के प्रमुखों के साथ UBS के अध्यक्ष कोल्म केलेहर और उनके क्रेडिट सुइस समकक्ष एक्सल लेहमन थे. बेर्सेट ने कहा कि अधिग्रहण विश्वास को बहाल करने के लिए सबसे अच्छा समाधान था जो हाल ही में वित्तीय बाजारों में कमी आई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news