Train Tips: अरे! जनता हो जाओ अलर्ट, भारत में कहीं भी ट्रेन से ट्रैवल करें तो दिमाग में बैठाकर रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow11747401

Train Tips: अरे! जनता हो जाओ अलर्ट, भारत में कहीं भी ट्रेन से ट्रैवल करें तो दिमाग में बैठाकर रखें ये बातें

Railway: भारतीय रेलवे अधिकांश ट्रेनों में भोजन सेवा प्रदान करता है और लोग इस सेवा का लाभ भी उठाते हैं. अगर आपको भी ट्रेन में खाने की जरूरत लगती है तो आप अपना ऑर्डर पहले से कर सकते हैं. इसके अलावा अब ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का भी विकल्प मिल रहा है.

Train Tips: अरे! जनता हो जाओ अलर्ट, भारत में कहीं भी ट्रेन से ट्रैवल करें तो दिमाग में बैठाकर रखें ये बातें

Indian Railway: भारतीय रेल भारत के लिए एक अहम चीज है. बिना रेलवे के भारत अधूरा-सा लगता है. हर रोज लाखों की संख्या में लोग रेलवे से यातायात करते हैं. भारत में नई ट्रेनों को भी लॉन्च किया जा रहा है. ऐसे में रेलवे से यातायात करने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही रेलवे से यातायात करते हुए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

सामान की सुरक्षा
ट्रेन में सफर करें तो अपने सामान की हमेशा सुरक्षा करें. अपने सामान को आप इधर-उधर न रखें बल्कि अपने सामान को एक जगह पर ही सीट के नीचे रखें या फिर ऐसी जगह पर रखें जहां आप अपना सामान सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं. सामान को किसी और के सामान के साथ मिक्स न करें.

खाने को प्री-ऑर्डर करें
भारतीय रेलवे अधिकांश ट्रेनों में भोजन सेवा प्रदान करता है और लोग इस सेवा का लाभ भी उठाते हैं. अगर आपको भी ट्रेन में खाने की जरूरत लगती है तो आप अपना ऑर्डर पहले से कर सकते हैं. इसके अलावा अब ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का भी विकल्प मिल रहा है. ऐसे में उसका फायदा भी लोग उठा सकते हैं. साथ ही हो सके तो अपने साथ एक्स्ट्रा खान भी रखें.

ट्रेन की जंजीर न खीचें
ट्रेन में यात्रा करते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि बिना मतलब कभी भी ट्रेन की चेन न खीचें. बिना मतलब ट्रेन की चेन खींचना दंडनीय अपराध है. ट्रेन खींचने से बाकी यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करन पड़ता है.

मोबाइल का रखें ध्यान
ट्रेन से मोबाइल चोरी होनी की घटनाएं भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में ट्रेन से सफर करते वक्त अपने मोबाइल का भी ध्यान रखें. मोबाइल को जब चार्जिंग में लगाएं तो उस पर ध्यान रखें और ट्रेन की खिड़की या दरवाजे के पास मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हों तो अलर्ट रहें.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news