Train Cancelled: इंडियन रेलवे ने रद्द की 228 ट्रेनें, यात्री हुए परेशान! चेक करें रद्द गाड़ियों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow11379864

Train Cancelled: इंडियन रेलवे ने रद्द की 228 ट्रेनें, यात्री हुए परेशान! चेक करें रद्द गाड़ियों की लिस्ट

Train Cancelled Enquiry: नवरात्रि के दौरान (Festive Season Train) कई लोग अपने घर जा रहे होंगे या घर से आ रहे होंगे. भारत में लंबी यात्रा के लिए लोग ज्‍यादातर रेलवे का ही इस्‍तेमाल करते हैं. आज रेलवे ने 200 से भी ज्‍यादा ट्रेन रद्द (Train Cancel) कर दी है. अगर आप दशहरे के दौरान रेलवे (Train Cancel Dussehra 2022 ) से सफर करने जा रहे हैं तो इस लिस्‍ट को जरूर देख लें. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कई ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल (Train Cancel, Train Divert, Train reschedule) कर दिया है. 

Train Cancelled: इंडियन रेलवे ने रद्द की 228 ट्रेनें, यात्री हुए परेशान! चेक करें रद्द गाड़ियों की लिस्ट

IRCTC Cancelled Trains List: भारतीय रेलवे (Indian Railway) से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले है तो पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लीजिए. भारतीय रेलवे ने कई वजहों से देशभर में 4 अक्‍टूबर, 2022 को चलने वाली 228 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains today) कर दिया है. ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही आप यह जरूर जान लीजिए कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है? 

ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल किया  
   
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. वेबसाइट के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग हिस्सों में कई वजहों के चलते ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है. त्‍योहारी मौसम में ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल
 
खबर लिखें जाने तक रेलवे ने 228 ट्रेनों को कैंसिल किया है, 26 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 17 ट्रेनों  का रूट डायवर्ट किया है. आप लेटेस्‍ट अपडेट के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर देखें. इन कैंसिल ट्रेनों को वेबसाइट पर ऐसे करें चेक. 

1. सबसे पहले आपको enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ वेबसाइट पर जाना होगा. 
2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं तरफ Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा. वहां क्लिक करें.
3. इसे क्लिक करने के बाद आपको रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा. 
4. यहां आपको तारीख दर्ज करके, गो पर क्लिक करना होगा. यहां आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट दिख जाएगी. 

क्यों होती हैं ट्रेनें कैंसिल 

आपको बता दें कि देशभर में कई जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माम कार्य को देखते हुए ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news