Business Loan: सरकार मेहरबान! बिजनेस के लिए मिल जाएगा पैसा, ये पांच ऑप्शन है काफी फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11794848

Business Loan: सरकार मेहरबान! बिजनेस के लिए मिल जाएगा पैसा, ये पांच ऑप्शन है काफी फायदेमंद

Loan: चाहे वह एक स्टार्टअप हो, एक मौजूदा व्यवसाय हो या एक अच्छी तरह से स्थापित उद्यम हो, फंड वह ईंधन है जो इसके विकास को गति देता है. पर्याप्त मात्रा में नियमित नकदी प्रवाह के बिना आपके कारोबार को इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में आगे बढ़ाना लगभग असंभव है.

Business Loan: सरकार मेहरबान! बिजनेस के लिए मिल जाएगा पैसा, ये पांच ऑप्शन है काफी फायदेमंद

Business Loan From Government: कई बार लोग कमाई के लिए खुद का बिजनेस भी शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण लोग अपना बिजनेस सेटअप नहीं कर पाते हैं या फिर बिजनेस की ग्रोथ नहीं कर पाते हैं. बिजनेस चलाने के लिए फंड्स की जरूरत हमेशा रहती है. कई बार लोगों को पैसा जुटाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है. हालांकि बिजनेस के लिए पैसा जुटाने के लिए सरकार की मदद भी ली जा सकती है.

बिजनेस लोन
सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए देश की जनता को काफी राहत मिलती है. इस बीच सरकार की ओर से बिजनेस करने वाले लोगों के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें बिजनेस के लिए लोन मुहैया करवाने की स्कीम भी है. जैसे हमें जिंदा रहने के लिए सही मात्रा में भोजन और पोषण की आवश्यकता होती है, वैसे ही व्यवसाय को चलाने के लिए कैश फ्लो की जरूरत होती है.

फंड होता है जरूरी
चाहे वह एक स्टार्टअप हो, एक मौजूदा व्यवसाय हो या एक अच्छी तरह से स्थापित उद्यम हो, फंड वह ईंधन है जो इसके विकास को गति देता है. पर्याप्त मात्रा में नियमित नकदी प्रवाह के बिना आपके कारोबार को इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में आगे बढ़ाना लगभग असंभव है. हालांकि आज बहुत सारे बैंक बिजनेस लोन दे रहे हैं.

सरकार ने उठाए कई कदम
भारत सरकार ने भी पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप्स और यहां तक कि मौजूदा व्यवसायों को अपना परिचालन जारी रखने के लिए मौद्रिक सहायता देने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं. यहां हम कुछ शीर्ष सरकारी बिजनेस लोन योजनाओं पर एक नजर डालेंगे जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती हैं-

ये है बिजनेस लोन से जुड़ी सरकारी योजनाएं

- 59 मिनट में एमएसएमई ऋण योजना
- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई)
- राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम
- क्रेडिट-लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना
- सिडबी लोन

Trending news