टमाटर के भाव ने सब्जी का स्वाद किया खराब, दो दिन में डबल हो गई कीमत; ये है रेट
Advertisement

टमाटर के भाव ने सब्जी का स्वाद किया खराब, दो दिन में डबल हो गई कीमत; ये है रेट

Delhi के आजादपुर थोक बाजार के टमाटर व्यापारी अशोक गनोर ने कहा, पिछले दो दिनों में टमाटर के दाम दोगुने हो गए हैं. हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से टमाटर की सप्लाई कम हो गई है. हम अब बेंगलुरु से टमाटर मंगवा रहे हैं. 

टमाटर के भाव ने सब्जी का स्वाद किया खराब, दो दिन में डबल हो गई कीमत; ये है रेट

Tomato Price Hike: टमाटर की भारी कमी पिछले कुछ दिनों से भारतीयों की जेबें झुलसा रही है. खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतें 80-120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है, जबकि थोक कीमतें 65-70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. कीमतों में इजाफे की वजह देश के अधिकांश हिस्सों में उच्च तापमान, कम उत्पादन और देरी से हुई बारिश को माना जा सकता है. टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मुद्रास्फीति की समस्याओं को बढ़ा दिया है.

क्यों हुआ कीमतों में इजाफा?

दिल्ली के आजादपुर थोक बाजार के टमाटर व्यापारी अशोक गनोर ने कहा, पिछले दो दिनों में टमाटर के दाम दोगुने हो गए हैं. हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से टमाटर की सप्लाई कम हो गई है. हम अब बेंगलुरु से टमाटर मंगवा रहे हैं. 

हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आने वाले हफ्तों में भी ऊंची कीमतें जारी रहेंगी. गनोर ने कहा, वे नीचे आ सकती हैं क्योंकि कई नई जगहों से फसल जल्द ही शुरू हो जाएगी,  लेकिन अगर हिमाचल प्रदेश और अन्य उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश होती है, तो कीमतें स्थिर रह सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल टमाटर की बुआई कम हुई थी, क्योंकि ज्यादातर किसानों ने बीन्स की बुआई शुरू कर दी थी, जिसकी कीमत पिछले साल ऊंची रही थी. 

एक थोक विक्रेता ने बताया कि हम लोगों को टमाटर का भाव बढ़कर मिल रहा है, जिसकी वजह से हमें विक्रेताओं को महंगा देना पड़ रहा. बाजार में टमाटर दो किस्म के हैं. ये 80 रुपये से लेकर 100 रुपये तक बिक रहा है. उन्होंने आगे बताया कि देश में हो रही बारिश के कारण किसानों के टमाटर की फसल पर इसका असर पड़ा है, जिसके वजह से टमाटर मंडियों में कम आ रहा और जब भी मंडी में किसी सब्जी की कमी होती है तो उसका भाव बढ़ जाता है. 

 

Trending news